एनएसयूआई प्रदेशाध्यक्ष पहुंचे चौ.रणबीर सिंह विश्वविघालय

ख़बरें अभी तक। जींद एनएसयूआई के प्रदेशाध्यक्ष दिव्यांशु बुद्धिराजा के नेतृत्व में एनएसयूआई के प्रदेश पदाधिकारी,कार्यकर्ता प्रदेश में प्रत्यक्ष रूप से छात्र संघचुनावो की मांग को लेकर चौ. रणबीर सिंह विश्वविघालय पहुंचे जहां छात्र नेताओं ने छात्रो को सम्भोधित करके प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष चुनावों का फर्क बताया, सरकार की जन विरोधी नीतियों से अवगत करवाया, सभी राजनीतिक छात्र संगठनों को दलगत राजनीति से ऊपर उठकर ज्वाइंट स्टूडेंट्स एक्शन कमेटी का हिस्सा बनाने के लिए निमंत्रण दिया. इसी के चलते छात्रो ने एनएसयूआई को भारी समर्थन भी दिया. एनएसयूआई के प्रदेशाध्यक्ष दिव्यांशु बुद्धिराजा ने आज यहां पत्रकारों से बातचीत में बताया कि प्रदेश सरकार छात्र राजनीति को बहाल करने की आड़ में अपना एजेंडा लागू करना चाहती है.

उन्होंने कहा कि दिल्ली, पंजाब व राजस्थान की तर्ज पर सीधा चुनाव करवाने की बजाए कालेज और विश्वविद्यालय प्रबंधन के हस्तक्षेप के साथ विभाग प्रतिनिधि सीआर/डीआर चुनने और उनके माध्यम से अध्यक्ष बनाने की रणनीति पर काम किया जा रहा है. ऐसे में न तो विश्वविद्यालयों से कोई नया छात्र नेता पैदा होगा और न ही विद्यार्थियों की 22 साल पुरानी समस्याओं का समाधान हो सकेगा. इस प्रक्रिया से भाजपा छात्र राजनीति में न केवल सीधा हस्तक्षेप कर रही है बल्कि कालेजों और विश्वविद्यालयों में भी अब अपने ‘तोते’ पैदा किए जाएंगे.

दिव्यांशु बुद्धिराजा ने इनसो, एबीवीपी समेत प्रदेश के सभी छात्र संगठनों को एक मंच पर आने की अपील करते हुए कहा कि राजनीतिक दृष्टिकोण से हटकर केवल छात्रों की समस्याओं के समाधान हेतु ज्वांयट स्टूडेंट एक्शन कमेटी का गठन किया गया. अगर प्रदेश में सक्रिय अन्य सभी छात्र दल चुनाव करवाने की इस प्रक्रिया का बहिष्कार करते हुए एक मंच पर आते हैं तो एनएसयूआई भी इन चुनावों का बहिष्कार करेगी. एनएसयूआई प्रदेशाध्यक्ष ने कहा कि सरकार द्वारा छात्र नेताओं के अप्रत्यक्ष चुनाव करवाकर लोकतांत्रिक प्रणाली का कत्ल किया जा रहा है. इस प्रक्रिया में यह साफ है कि छात्रों की वर्षों पुरानी किसी भी समस्या का समाधान नहीं होगा. बुद्धिराजा ने कहा कि जिस तरह से सरकार छात्रों के हितों का गला घोटने की तैयारी कर रही है तो उससे साफ संकेत है कि भविष्य में पंच, सरपंच तथा विधायकों के चुनाव भी अप्रत्यक्ष तरीके से ही करवाए जाएं.