जिला उपायुक्त सुनीता वर्मा ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस,13 अगस्त को मनाया जाएगा राज्यस्तरीय महोत्सव

खबरें अभी तक। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के निर्देशानुसार जिला कैथल में घरेलू गैस कनैक्शन से वंचित परिवारों को उज्ज्वला योजना के तहत आगामी 2 अक्तूबर तक घरेलू गैस कनैक्शन उपलब्ध करवाए जाएंगे, ताकि उन गरीब परिवारों को स्वच्छ ईंधन पर खाना पकाने की सुविधा प्राप्त हो सके। इसके लिए प्रशासन की तरफ से घर-घर सर्वेक्षण करवाया जाएगा। सभी सरकारी कार्यालयों में आगामी 15 अगस्त तक सीएफएल व अन्य बल्बों की जगह एलईडी बल्ब लगाए जाएंगे तथा लघु सचिवालय परिसर मेें वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। सुनीता वर्मा आज अतिरिक्त उपायुक्त पार्थ गुप्ता, उपमंडलाधीश कमलप्रीत कौर, संजय कुमार, नगराधीश विजेंद्र हुड्डा के साथ लघु सचिवालय स्थित सभागार में प्रैस से मिलिए कार्यक्रम में प्रैस प्रतिनिधियों से बातचीत कर रही थी।

उन्होंने कहा कि जिला में 2 लाख 4 हजार घर हैं तथा एक लाख 96 हजार घरेलू गैस कनैक्शन हैं। घरेलू गैस कनैक्शन से वंचित बीपीएल तथा सर्वेक्षण 2011 की सूची में शामिल लोगों को मुफ्त कनैक्शन दिए जाएंगेे तथा गैस सिलैंडर पर मिलने वाली सब्सिडी का लोन करवाया जाएगा, जो लोन की राशि में से कटती जाएगी। अब तक जिला में लगभग 32 हजार घरेलू गैस कनैक्शन उपलब्ध करवाए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा शुरू की गई शिवधाम नवीनीकरण योजना के तहत जिला के सभी 521 श्मशान घाटों / कब्रिस्तानों में इस वर्ष के अंत तक चार दीवारी, रास्तों को पक्का करना, शैड तथा पीने के पानी के प्रबंध सुनिश्चित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि आगामी 13 अगस्त को राज्य स्तरीय तीज उत्सव का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें प्रदेश के राज्यपाल कप्तान सिंह सोलंकी मुख्यातिथि होंगे।

उपायुक्त ने कहा कि सरकार द्वारा पर्यावरण संरक्षण तथा बच्चों में पौधों के प्रति रूचि उत्पन्न करने के लिए पौधगिरी अभियान शुरू किया है। इसके अंतर्गत निजी व सरकारी विद्यालयों में छटी से बारहवीं कक्षा तक पढऩे वाले प्रत्येक बच्चे को एक-एक पौधा वन विभाग के माध्यम से नि:शुल्क दिया जा रहा है, जो अपने घर अथवा खेत में उपलब्ध स्थान पर लगाकर उसकी लगातार 3 वर्ष तक देखभाल करेंगे। जिला में इस अभियान के तहत एक लाख 4 हजार पौधे बच्चों को वितरित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि  जिला नागरिक अस्पताल में अच्छी साफ-सफाई है तथा ओपीडी की सुविधा में भी सुधार हुआ है। सिटी स्कैन की सुविधा भी उपलब्ध हुई है। अस्पताल परिसर में क्षतिग्रस्त सडक़ों की मुरम्मत के लिए 19 लाख रुपए का एस्टीमेट तैयार किया गया है।

आगामी सितंबर माह में बारिश के बाद इन सडक़ों को ठीक करवा दिया जाएगा। जिला रैडक्रॉस सोसायटी के माध्यम से अस्पताल परिसर में स्थित कैंटीन का सौंदर्यकरण किया जाएगा तथा लोगों के बैठने आदि की समुचित व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की संपदा अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि अस्पताल के बाहर विकसित किए गए दो पार्कों में चारों तरफ पौधा रोपण करवाया जाए तथा जलभराव को देखते हुए मिट्टी डलवाकर इन पार्कों में बैंच लगवाए जाएं।

उपायुक्त सुनीता वर्मा ने कहा कि सरकार द्वारा हरपथ एवं स्वच्छ मैप एप शुरू की गई है तथा जिला के लगभग अढ़ाई हजार लोगों ने डाउनलोड किया है। हर व्यक्ति हरियाणा सरकार की इस पहल का पूरा लाभ उठाएं तथा क्षतिग्रस्त सडक़ों का फोटो हरपथ एप पर अपलोड करें तथा गंदगी के ढेर या कचरे का फोटो स्वच्छ मैप पर लोड करें। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा एक छत के नीचे लोगों को ऑनलाईन सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए अंत्योदय भवन स्थापित किया गया है, जिसमें विभिन्न विभागों की 244 ऑनलाईन सेवाएं प्रदान की जा रही हैं।

सभी तहसीलों में सरल केंद्र बनवाए गए हैं तथा आम जनता के बैठने हेतू समुचित व्यवस्था की गई है। शहर में बेसहारा पशुओं को पकडक़र नंदीशाला में छोडऩे का अभियान दोबारा चलाया जाएगा। उन्होंने जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि विभाग द्वारा सीवर लाईन की सफाई के दौरान नगर परिषद के अधिकारियों से तालमेल करके कचरे को तुरंत उठवाना सुनिश्चित किया जाए।

अतिरिक्त उपायुक्त पार्थ गुप्ता ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा आगामी अगस्त माह के दौरान ग्रामीण क्षेत्र में स्वच्छता सर्वेक्षण करवाया जाएगा, जिसके आधार पर स्वच्छ ग्राम पंचायतों की स्वच्छता रैंकिंग जारी की जाएगी। इस सर्वेक्षण के दौरान एमआईएस के 35 अंक, सार्वजनिक स्थलों की सफाई के 30 अंकों तथा जनभागीदारी के 35 अंक निर्धारित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा खंड स्तर एवं ग्राम पंचायत स्तर पर पोलीथीन मुक्त अभियान चलाया गया है। आगामी 8 अगस्त को स्कूलों में पढऩे वाले बच्चों से पोलीथीन एकत्रित किया जाएगा तथा सबसे ज्यादा पोलीथीन जमा करवाने वाले विद्यार्थियों को सम्मानित किया जाएगा।

प्रशासन द्वारा हर सरकारी विद्यालय में पुस्तकालय स्थापित करने के लिए ज्ञान दान पेटी शुरू की गई है। जिला के सभी नागरिक अपनी पुरानी पुस्तकों को 4 अगस्त को अपने नजदीकी विद्यालय में जमा करवाएं, ताकि विद्यार्थियों के पढऩे हेतू उपलब्ध हो सके। इस दिन विद्यालयों में करियर काउंसलिंग की जाएगी। जिला के 375 विद्यालयों में पंचायतों व मोनिटरिंग समितियों की मदद से डिजी लैब शुरू किए जाएंगे। वर्तमान में डिजी लैब 81 विद्यालयों में चलाए जा रहे हैं। उन्होंने स्पष्ट किया कि जिला में बीपीएल सर्वेक्षण करवाने बारे कोई आदेश प्राप्त नही हुए हैं। सरकार द्वारा बीपीएल सर्वेक्षण के आदेश मिलते ही लोगों को सूचित करके सर्वेक्षण शुरू  किया जाएगा।

जन स्वास्थ्य विभाग के अधीक्षक अभियंता श्री अनिल कुमार पाहवा ने बताया कि वर्षा ऋतु के दौरान विभाग द्वारा स्वच्छ पेयजल सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए गए हैं। गांव में पीने का पानी तथा शहरों में पेयजल के साथ-साथ सीवर लाईनें भी विभाग द्वारा बिछाई जाती हैं। उन्होंने बताया कि 45 करोड़ रुपए की राशि से 32 गांवों में नई पाईप लाईनें बिछाई जाएंगी तथा 33 नए नलकूप लगाए जाएंगे, ये नलकूप पुराने कंडम हुए नलकूपों की जगह लगाए जा रहे हैं तथा अभी तक 20 नलकूप लग चुके हैं। महाग्राम योजना के तहत क्योडक़, सीवन और पाई में सीवरेज की परियोजना पर कार्य प्रगति पर है तथा 3 नहरी पानी आधारित जलघर नरड़, खेड़ी शेरू और दुब्बल में करोड़ों रुपए से स्थापित किए जाएंगे।

सिविल सर्जन डा. एसके नैन ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा बरसात के बाद जल जनित बीमारियों से बचाव के लिए व्यापक प्रबंध किए गए हैं। उन्होंने बताया कि विभाग की तरफ से लिंगानुपात में सुधार के लिए विभिन्न स्थानों पर रेड की जा रही है तथा इस मास में जिला का लिंगानुपात 950 होने के कारण जिला प्रदेश में पहले स्थान पर है। उन्होंने बताया कि जिला अस्पताल में सिटी स्कैन, एक्सरे की मशीनें स्थापित की जा चुकी हैं। उन्होंने बताया कि शीघ्र ही अस्पताल में कैथलैब स्थापित की जाएगी। इस लैब के स्थापित होने से मात्र 47 हजार रुपए में स्टंट डाले जा सकेंगे। गर्भवती महिलाओं के मुफ्त अल्ट्रासाउंड सुविधा पर गत माह 4 लाख 19 हजार रुपए खर्च किए गए हैं। अस्पताल में हर्बल पार्क विकसित किया गया है।