मनाली में अवैध होटेल्स पर NGT सख्त, 700 होटल्स की मांगी जांच रिपोर्ट

खबरें अभी तक। मनाली के होटल्स पर अब एनजीटी की गाज गिरना लगभग तय है। एनजीटी ने नए आदेशों में प्रदेश सरकार को नौ सिंतबर तक मनाली के 700 होटलों की जांच की रिपोर्ट सौंपने को कहा है। आदेशों में साफ कहा गया है कि उसे हर हाल में तय समय के भीतर मनाली में चल रहे होटलों की रिपोर्ट चाहिए। हालांकि सरकार ने मनाली के होटलों की जांच के लिए कुछ और दिनों की मोहलत मांगी थी, जिसे एनजीटी ने सिरे से खारिज कर दिया है।

लिहाजा अब राज्य सरकार को 40 दिन के भीतर मनाली के 700 होटलों की रिपोर्ट सौंपनी होगी। ऐसे में कुल्लू प्रशासन ने मंगलवार से एनजीटी के आदेशों पर एक बार फिर होटलों की जांच का दौर युद्धस्तर पर छेड़ दिया है। होटल्स की जांच के लिए तीन कमेटियों का गठन किया गया है।  इससे पहले एनजीटी को जिला प्रशासन की जांच कमेटी करीब 121 होटलों की रिपोर्ट सौंप चुकी है। लिहाजा अब एनजीटी इस मामले को ज्यादा न खिंचता हुए इस पर जल्द कार्रवाई के मूड दिखा है।

एनजीटी की टीम के साथ ही प्रशासन ने दो अन्य टीमों का गठन भी कर दिया है। यही नहीं,  जांच अब युद्ध स्तर पर चलेगी। ऐसे में जहां होटलियर्ज की दिक्कतें बढ़ने वाली हैं, वहीं अब तक प्रशासन एनजीटी को पांच रिपोर्ट भेज चुका है। इन रिपोर्ट के हवाले से कहें तो इनमें करीब 50 फीसदी होटल डिफाल्टर निकले हैं।