लिंग जांच का आरोप, पोर्टेबल अल्ट्रासाऊंड मशीन सहित दो काबु

खबरें अभी तक। हांसी उपमंडल के गांव मेहंदा में सोमवार को स्वास्थ्य विभाग की व पुलिस की संयुक्त टीम ने पोर्टेबल अल्ट्रासाउंड मशीन से गर्भवती महिलाओं के भ्रूण लिंग जांच करने वाले गिरोह का भांडाफोड़ किया है। गर्भवती महिलाओं की भ्रूण लिंग जांच करते हुए दो युवकों को मौके से रंगे हाथों काबू कर लिया।

पुलिस को देख अल्ट्रासाउंड कर रहे दोनों युवक मशीन को लेकर भागने लगे व एक युवक ने मशीन सहित छत से छलांग लगा दी। पुलिस टीम ने दोनों युवकों का पीछा कर काबू कर लिया। छत के कूदने पर आरोपित युवक राकेश गंभीर रूप से घायल हो गया। आरोपित युवकों ने इस गोरखधंधे में रोशन खेड़ा गांव के पूर्व सरपंच के शामिल होने की बात कही है। पुलिस ने पूर्व सरपंच लाला, हांसी के सुभाष नगर निवासी राकेश व बांडा हेड़ी निवासी पवन के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

पुलिस को जानकारी मिली थी कि उपमंडल में एक बड़ा लिंग जांच गिरोह सक्रिया है व पोर्टेबल अल्ट्रासाउंड मशीन के द्वारा वह गांवों में जाकर गर्भवती महिलाओं के भ्रूण लिंग जांच करता है। सोमवार को डीएसपी नरेंद्र कादयान के नेतृत्व में स्वास्थ्य विभाग के डिप्टी सीएमओ तेजपाल शर्मा, सीनियर ड्रग कंट्रोलर रमन श्योरण, एमओ डा अनिल आहुजा व सीआईए इंचार्ज नरेंद्र कुमार की टीम का गठन किया गया।

डा. तेजपाल शर्मा ने बताया कि गिरोह को पकड़ने के लिए टीम ने एक महिला पुलिस कर्मचारी को फर्जी ग्राहक बनाकर आरोपित युवकों के पास भेजा। आरोपित युवकों ने पहले तो महिला को सोरखी गांव में बुलाया व उसके बाद कई गांवों में उसे घूमाता रहा। आखिर में युवक महिला को मेहंदा गांव में एक मकान में ले गया।

जहां तीस हजार रूपये की डिमांड की गयी। महिला के द्वारा 25 हजार रूपये की राशी पास होने की बात पर वह राजी हो गये व फर्जी महिला ग्राहक का अल्ट्रासाउंड कर पेट में लड़का होने की बात कही। इसके बाद पुलिस टीम ने मकान पर छापा मारा तो मकान में मौजूद दो युवकों को काबू कर लिया।  राकेश हांसी के सुभाष नगर में क्लीनिक चलाता है।