हरियाणा में क्राइम कंट्रोल करने के लिए पुलिस ने उठाया बड़ा कदम

खबरें अभी तक। हरियाणा में क्राइम कंट्रोल करने के लिए पुलिस बड़े बदलाव करने जा रही है। पुलिस बल में बढ़ोतरी के साथ-साथ अत्याधुनिक तरीकों को अब क्राइम की गुत्थी सुलझाने में इस्तेमाल किया जाएगा।

इस्राइल में अांतरिक कानून व्यवस्था के लिए इस्तेमाल की गई टेक्निक आने वाले दिनों में हरियाणा में भी देखने को मिलेगी। इसकी शुरुआत होगी प्रदेशभर में लगाए जा रहे सीसीटीवी कैमरों से।

दरअसल पिछले दिनों सीएम मनोहर लाल खट्टर के इस्राइल दौरे के दौरान उनके साथ गए पुलिस के आला अफसरों ने इस तकनीक को राज्य में लागू करने का मन बना लिया है। सीआईडी चीफ अनिल राव, एडीजीपी (लॉ एंड आर्डर) मोहम्मद अकील तथा रोहतक रेंज के आईजी नवदीप सिंह विर्क ने इस्राइल से बहुत कुछ सीखा है।

इन्हीं अनुभवों के आधार पर सीसीटीवी कैमरों में इस्राइल टेक्निक के इस्तेमाल पर काम शुरू हो गया है। आईटी क्षेत्र की बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनियों से इस बारे में विचार-विमर्श भी शुरू किया गया है। यह तकनीक ऐसी है, जो इंडिया में अभी किसी भी राज्य में नहीं हैं।

ट्रैफिक के लिहाज से भी इसे अहम माना जा रहा है। आमतौर पर सीसीटीवी कैमरे उसके दायरे में आने वाली हर चीजों को रिकार्ड करते हैं। इस तकनीक में भी ऐसा ही होगा, लेकिन इसमें कई तरह के अन्य विकल्प भी मौजूद रहेंगे।