CWG: भारत ने जीता स्वर्ण साथ ही नीरज ने अपने नाम दर्ज किया अनोखा रिकार्ड

खबरें अभी तक। कॉमनवेल्थ गेम्स के ट्रैक एंड फील्ड पर भारत को मिला गोल्ड मेडल।भारत के ये मेडल नीरज चोपड़ा ने दिलाया। नीरज चोपड़ा से गोल्ड मेडल की पूरी उम्मीद थी और वो हर किसी की उम्मीदों पर खरे उतरे। नीरज ने पुरुषों की ट्रैक एंड फील्ड में देश के लिए स्वर्ण पदक जीता। नीरज का यह पहला कॉमनवेल्थ गेम्स का मेडल है। वहीं, इसी स्पर्धा में एक और भारतीय विपिन कशाना पांचवें स्थान पर रहे।

नीरज बने गोल्ड मेडलिस्ट 20 साल के नीरज ने फाइनल में 86.47 मीटर की दूरी तय करते हुए सोने का तमगा हासिल किया। इस इवेंट का रजत पदक ऑस्ट्रेलिया के हेमिश पीकॉक के नाम रहा, जिन्होंने 82.59 की दूरी तय की। ग्रेनेडा के एंडरसन पीटर्स 82.20 की दूरी तय कर कांस्य पदक अपने नाम करने में सफल रहे। वहीं भारत के दूसरे थ्रोअर विपिन ने 77.87 की दूरी तय करते हुए पांचवां स्थान हासिल किया।

वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर हैं नीरज हरियाणा के रहने वाले नीरज की गिनती मौजूदा समय में दुनिया के बेस्ट भाला फेंकने वालो में होती है। वो दुनिया के उन चार भाला फेंकने वालों में शुमार हैं। जो 80 मीटर से ज्यादा भाला फेंक सकते हैं। साल 2016 में नीरज ने जूनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप में 86.48 मीटर के थ्रो के साथ नया रिकॉर्ड बनाकर गोल्ड मेडल अपने नाम किया था। साउथ एशियन गेम्स में नीरज ने 82.23 मीटर का रिकॉर्ड बनाया हैं।