HDFC बैंक के डेबिट-क्रेडिट कार्ड वाले अब नहीं कर सकेंगे यह काम

अगर आपके पास एचडीएफसी (HDFC) बैंक का क्रेडिट कार्ड/ डेबिट कार्ड है तो यह खबर आपके लिए है. पिछले दिनों आपने क्रिप्टोकरेंसी के बारे में खूब खबरें पढ़ी होंगी. सरकार ने किसी भी तरह की धोखाधड़ी से बचाने के लिए बिटकॉइन को गैर-कानूनी घोषित कर दिया था. अब एचडीएफसी बैंक के क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड धारक बिटकॉइन की खरीदारी नहीं कर सकेंगे. इतना ही नहीं बैंक के प्रीपेड कार्ड के माध्यम से भी क्रिप्टो करेंसी की खरीदारी नहीं की जा सकेगी.

ई-मेल के माध्यम से दी गई जानकारी
क्रिप्‍टोकरेंसी के अलावा बैंक ने एचडीएफसी की तरफ से जारी प्रीपेड कार्ड के जरिए किसी भी तरह की वर्चुअल करेंसी की खरीद पर बैन लगा दिया है. यह जानकारी बैंक के ग्राहकों को एक ई-मेल के माध्यम से दी गई. बैंक की तरफ से जारी ई-मेल में कहा गया है कि आरबीआई भी देशवासियों को क्रिप्टोकरेंसी के इकोनॉमिक, ऑपरेशनल, लीगल और सिक्‍योरिटी से जुड़े जोखिम के बारे में आगाह कर चुका है.

सिटी बैंक ने भी लगाई थी रोक
ई-मेल में कहा गया कि बिटकॉइन और अन्य क्रिप्टोकरेंसी को लेकर दुनियाभर में आशंकाएं बढ़ रही हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए बैंक ने क्रेडिट, डेबिट और प्रीपेड कार्ड से बिटकॉइन और अन्य वर्चुअल करेंसी की ट्रेडिंग पर रोक लगाने का फैसला किया है. आपको बता दें कि इससे पहले सिटी बैंक ने भी कार्ड के जरिए क्रिप्टोकरेंसी की खरीद-फरोख्त पर रोक लगाई थी.

एसबीआई ने किया था आगाह
गौरतलब है कि बैंक ऑफ अमेरिका भी क्रिप्‍टोकरेंसी की खरीद पर पहले ही बैन लगा चुका है. देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI ने भी क्रिप्‍टोकरेंसी को लेकर ग्राहकों को आगाह किया था. इससे पहले वित्त मंत्री अरुण जेटली भी सदन में कह चुके हैं कि क्रिप्टो करेंसी भारत में वैध मुद्रा नहीं हैं. वित्त मंत्री ने बताया था कि 2013 से 2017 तक भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) और सरकार का रुख बहुत साफ रहा है कि बिटकॉइन जैसी क्रिप्टो करेंसी भारत में वैध मुद्रा नहीं हैं.