होली खेलने से पहले अपनी स्किन के लिए रखें इन बात का ध्यान, खूबसूरती नहीं होगी कम

ख़बरें अभी तक: रंगों का रंग चढ़ना भी जरूरी है । बेरंग दुनिया कहां अच्छी लगती है। दो दिन बाद यानी 8 मार्च को होली है। और होली वाले दिन महफिल देखते ही बनती है. रंगों के इस त्यौहार में खूब धूम-धड़ाका, नाच-गाने और एक दूसरे को रंग लगाकर जश्न मनाया जाता है. जश्न मनाना, रंग खेलना सब कुछ ठीक है, लेकिन इस दौरान त्वचा का ख्याल रखना भी उतना ही जरूरी है. रंगों में डूबने से पहले जान लीजिए कि त्वचा का ख्याल किस तरह रखा जाए, जिससे आपकी त्वचा खराब ना हो… क्योंकि कई बार होली खेलने के चक्कर में आपकी त्वचा बुरी तरह से केमिकल युक्त रंगों से प्रभावित हो जाती है.

मॉश्चराइजर

होली खेलने से पहले त्वचा के लिए मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करें. आप रेगुलर इस्तेमाल करने वाले मॉश्चराइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं. चेहरे और बॉडी के लिए मॉश्चराइजर के रूप में नारियल तेल, बादाम का तेल और तिल का तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ये आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करेगा.

सनस्क्रीन

त्वचा के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें. केमिकल युक्त रंग और हानिकारक यूवी किरणें त्वचा को काफी नुकसान पहुंचाती हैं. होली से कुछ दिन पहले से त्वचा के लिए स्क्रब का इस्तेमाल करने से बचें.

लिप केयर

होली खेलने से पहले होंठों के लिए लिप बाम का इस्तेमाल जरूर करें. त्वचा के लिए लिप का इस्तेमाल रंगों के नुकसान से बचाता है.

आइस क्यूब

होली खेलने से पहले आप आइस क्यूब्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. 10 मिनट के लिए चेहरे को आइस क्यूब से रब करें. ये आपके पोर्स को बंद करने का काम करता है. इससे ये आपकी त्वचा को हानिकारक रंगों से बचा पाता है.

हाइड्रेटेड रहें

इस दौरान खुद को हाइड्रेटेड रखना भी बहुत जरूरी है. समय-समय पर पानी पीते रहें. जूस लेते रहे हैं. इससे आप हीट वेव के प्रकोप से बच पाते हैं.

आउटफिट्स

होली के लिए फुल स्लिव्स टॉप, कुर्ता और पैंट वियर करें. इस तरह के आउटफिट्स की लेयर आपको रंगों से सुरिक्षत रखने का काम करेगी. आंखों के लिए सन ग्लासेस का इस्तेमाल जरूर करें. ये आपकी आंखों को हानिकारक रंगों के नुकसान से बचा पाते हैं.

बालों की देखभाल

अपने बालों की जड़ों की रक्षा के लिए रूट मास्क का इस्‍तेमाल करें। बाल केमिकल प्रतिक्रियाओं को लेकर सबसे अधिक सेंसिटिव होते हैं और इसलिए देखभाल ना करने पर बाल तेजी से रूखे हो सकते हैं। होली खेलने से एक दिन पहले बालों में शैंपू करने से बचें। यह बालों को ज्यादा झड़ने से रोकेगा और इस बात का ध्यान रखेगा कि आपके सिर का नेचुरल एसेंसिशयल ऑयल बना रहे। होली के बाद बालों को टूटने से बचाने के लिए ब्रश या कंघी करने से बचें। सूखे और सख्त रंगों को हटाने के लिए अपने बालों को पानी से अच्छी तरह साफ करेंअपने बालों और सिर को नमी देने के साथ-साथ रंगों के कारण उनकी उलझन खत्म करने के लिए एक सौम्य शैम्पू का उपयोग करें। अपने बालों की प्राकृतिक चमक और कोमलता को पहले जैसा करने के लिए कंडीशनर की प्रक्रिया अपनाएं।