RBI ने जारी नई की गाइडलाइन,यदि आपके पास भी हैं 2000, 500 के ये नोट तो हो जाए सावधान!

खबरें अभी तक: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के द्वारा देश की करेंसी को जारी किया जाता है। आज देश में 100, 200, 500 और 2000 का नोट RBI जारी करती है। बता दें कि देश में हुई नोटबंदी के बाद से पुराने नोट पूर्ण रुप से बंद हो गए थे और नए नोटों को छापा जा रहा है। लेकिन इन नोटों को लेकर भी भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा समय-समय पर गाइडलाइन जारी की जाती है। अब हाल ही में एक गाइडलाइन जारी की गई है।

दरअसल, RBI ने जो गाइडलाइन जारी की है उसके अनुसार यदि आपके पास कटे-फटे नोट है तो आपको अब घबराने की जरूरत नहीं है। गौरतलब है कि कई बार देखने में आता है कि पैसों की गड्डी के बीच में कुछ नोट ऐसे आ जाते हैं, जो कि फटे हुए होते हैं, जिन्हें बाजार में चलाना काफी ज्यादा मुश्किल हो जाता है, लेकिन अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है। RBI की गाइडलाइन के अनुसार आप अपने नजदीकी ब्रांच में जाकर कटे-फटे नोट को चेंज करवा सकते हैं।

बता दें कि नोटों को चेंज करवाने के साथ ही 500 के नोट को लेकर भी गाइडलाइन जारी की गई है, जिसमें नोट की फिटनेस को लेकर संकेत दिए गए हैं। RBI के अनुसार आपके पास भी 500 के नोट कटे-फटे रखे हैं, तो अब घबराने की जरूरत नहीं है आप इन्हें नजदीकी ब्रांच में बदल सकते हैं। RBI के अनुसार यदि कोई भी बैंक इन नोटों को बदलने से मना करता है तो इसकी शिकायत भी कर सकते हैं।

ऐसे करें खराब नोटों की पहचान
-आधे से ज्यादा फटा है तो वह नोट अनफिट रहता है।
-गंदा हो मिट्टी लगी हो तो नोट अनफिट रहता है।

ज्यादा पुराना नोट भी अनफिट रहता है।
नोट का कलर उड़ जाना भी अनफिट कैटेगरी में आता है।