अजब-गजब: दुनिया की इन जगहों पर कभी नहीं डूबता सूरज, रात में भी दिखता है दिन का नजारा

खबरें अभी तक: सूरज की पहली रोशनी के साथ ही जीवन में नए सवेरा की शुरुवात होती है हालांकि प्रकृति के नियम के मुताबिक हर दिन यह ढल भी जाता है और फिर रात की चांदनी आती है। हम तकरीबन 24 घंटे में से 12 घंटे धूप की रोशनी में रहते हैं और बाकी समय अंधेरे में बिकता है कभी कभी हमारे मन में ऐसा भी ख्याल आता है कि काश सूरज कभी डूबे ही ना और खासकर जब सर्दियों का मौसम हो तो सूरज के सामने बैठना और भी अच्छा लगता है. लेकिन क्या आपको पता है कि इस दुनिया में कई ऐसे देश हैं जहां पर सूरज कभी डूबता ही नहीं है, कल्पना कीजिए जहां सूरज नहीं डूबता होगा वहां रात और सुबह का पता कैसे चलता होगा? लोग कैसे समझते होंगे कि कब जागना है और कब सोना है? आपके मन में कई तरह के सवाल आ रहे होंगे, आइए जानते हैं वह कौन सी जगह है जहां सूरज कभी डूबता ही नहीं

ग्लोबल पीस इंडेक्स- आइसलैंड सबसे शांत देश, भारत 141वें नंबर पर - iceland s  coolest country india at number 141
google images ( Iceland)

आइसलैंड: आइसलैंड ( Iceland) ग्रेट ब्रिटेन के बाद यूरोप का सबसे बड़ा आईलैंड है. यहां जून में कभी सूरज डूबता ही नहीं, 24 घंटे दिन ही रहता है.

दुनिया का सबसे धनी देश जिसके पास सोना नहीं है - Norway a rich country  without any gold
google images ( Norway)

नॉर्वे: नॉर्वे ( Norway) को लैंड ऑफ मिडनाइट सन ( Land Of Midnight Sun) कहा जाता है. यह मई से जुलाई के आखिर तक करीब 76 दिनों के लिए सूरज डूबता ही नहीं दिन में करीब 20 घंटे तेज धूप होती है. नॉर्वे के स्वालबार्ड में सूरज 10 अप्रैल से 23 अगस्त तक लगातार चमकता रहता है. कहा जाता है कि यहां बस 40 मिनट के लिए रात होती है बाकी समय यहां सूरज की रोशनी होती है. यहां रात 12:43 पर सूरज डूब जाता है और मात्र 40 मिनट के बाद उग जाता है. यहां जैसे ही रात के 1:30 बजते हैं सुबह हो जाती है, जो कि काफी हैरत की बात है. आपको यह भी बता दें कि नॉर्वे में एक ऐसी जगह है जहां 100 साल से सूरज की रोशनी पहुंच ही नहीं है.

World Canada Day 2021: कनाडा के बारे में ये बातें नहीं जानते होंगे आप?  |world canada day 2021 justin trudeau interesting facts – News18 हिंदी
google images ( Cannada)

कनाडा: यह दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है. कनाडा( Cannada) का नूनावुत शहर काफी खूबसूरत है यहां 2 महीने सूरज डूबता ही नहीं. कहा जाता है कि यहां के उत्तर पश्चिमी इलाकों जैसी जगहों में गर्मी में सूरज तकरीबन 50 दिन तक चमकता रहता है.

स्वीडन के लोग पैसे के बारे में बात क्यों नहीं करते - BBC News हिंदी
google images( Sweden)

स्वीडन: स्वीडन ( Sweden) भी काफी खूबसूरत देश है कहा जाता है कि यहां मई की शुरुआत से अगस्त के अंत तक सूरज 24:00 के आसपास डूबता है और सुबह 4:30 बजे फिर से निकल आता है. यह एक ऐसा देश है जहां 6 महीने तक सुबह रहती है.मई की शुरुआत से अगस्त के अंत तक, स्वीडन में आधी रात के आसपास सूरज डूबता है और देश में लगभग 4 बजे उगता है। ऐसे में पर्यटक एडवेंचर एक्टिविटीज में शामिल होकर, गोल्फ़िंग, मछली पकड़ने, ट्रेकिंग ट्रेल्स और भी बहुत कुछ करके लंबे दिन बिता सकते हैं।