Scam 251: करोड़ों लोगों ने खरीदा मोबाइल, लेकिन मिला किसी को नहीं

खबरें अभी तक: Ringing Bells प्राइवेट लिमिटेड नाम की एक कंपनी ने स्मार्टफोन का ऐलान किया था. साल 2016 की शुरुआत में कंपनी ने एक ऐसे स्मार्टफोन का ऐलान किया, जिसकी सिर्फ कल्पना की जा सकती थी और ये स्मार्टफोन अब तक सिर्फ कल्पना ही बना हुआ है. कंपनी ने ऐलान किया कि वह 251 रुपये में एक स्मार्टफोन लेकर आ रहे है.

कंपनी ने जब इस स्मार्टफोन का ऐलान किया, तो उन्हें काफी ज्यादा हाइप मिला. हाइप के साथ ही लोगों की नजर इस ब्रांड पर भी गई. कंपनी 18 फरवरी को अपने स्मार्टफोन को पेश किया था. इसकी चर्चाएं इस कदर थी कि भारत ही नहीं बल्कि विदेशी मीडिया में भी इस फोन की बात हो रही थी.

Ringing Bells ने जून 2016 तक 50 लाख फोन्स बेचने का टार्गेट रखा था, लेकिन पहले दिन ही वेबसाइट क्रैश हो गई. हालांकि, इसके बाद भी कंपनी ने 30 हजार ऑर्डर ले लिए थे. बुकिंग क्लोज करते हुए कंपनी ने दावा किया था कि उन्हें 1.75 करोड़ यूनिट्स का प्रीऑर्डर मिला है.

20 फरवरी 2016 को कंपनी के ऑफिसेस पर छापा पड़ा. कंपनी ने जो प्रोडक्ड पेश किया था, उसे BIS सर्टिफिकेशन नहीं मिला था. कंपनी के डायरेक्टर मोहित गोयल और प्रेसिडेंट अशोक चड्ढा के खिलाफ IPC की धारा-420 के तरह के मामला दर्ज हुआ. बाद में कंपनी के प्रमुख मोहित गोयल को गिरफ्तार किया गया.

जांच में पाया गया है कंपनी ने जो प्रोटोटाइप दिखाया था, वो कोई और ही फोन था. ब्रांड ने Adcom के फोन पर Freedom का कलेवर चढ़ा कर लोगों को दिखाया था. लोगों की मानें तो कंपनी ने देसी ब्रांड बोलकर एक चाइनीज फोन पकड़ा दिया था. फोन देखने में किसी चीनी फोन की सस्ती कॉपी जैसा था. ऐसा लगता था कि पुराने फोन पर किसी नए की ब्रांडिंग चढ़ाई गई हो.