अगर आप Personality को करना चहाते है develop, तो अपनाएं ये टिप्स जो आपको बनाएंगी दूसरो से अलग

ख़बरें अभी तक: आज के समय में अच्छी पर्सनालिटी होना बेहद जरूरी है फिर चाहे आप किसी भी क्षेत्र में जॉब करते हो, बिजनेस हो, या स्टूडेंट्स हो.हर इंसान की अपनी एक पर्सनालिटी होनी चाहिए. ताकि वह सोसायटी में अपनी अच्छी छवि बना सके। पर्सनालिटी मतलबका मतलब होता है उस इंसान का व्यक्तित्व, यानि अपने सोचने, बोलने, शारीरिक हाव-भाव, बिहेवियर, खान-पान के तरीकों में सुधार करनाऔर ऐसी ही बहुत सी चीज़ों को बेहतर बनाना ही पर्सनालिटी कहलाता हैं.

अपने व्यक्तित्व को उभारना यानि व्यक्तित्व का विकास करना पर्सनालिटी डेवलपमेंट में आपको अपने पर्सनल बिहेवियर, ऐटिटूड, प्रस्तुति का तरीका, लोगों से बात करने का तरीका जब भी हम किसी अनजान व्यक्ति से मिलते हैं तो अपना परिचय देते हैं. अगर आप हर दिन किसी न किसी से मिलते जुलते रहते हैं और किसी से मिलकर आपको काफी अच्छा लगता है तो कई बार किसी से मिलकरकुछ ऐसा भी नहीं लगता कि उसे दोबारा याद किया जाए. लेकिन कुछ लोगों की बातें, उनका व्यवहार और कई ऐसी चीजें होती है जो आपको याद रखने पर मजबूर कर देती है. इसे व्यक्तित्व को उभारने के तौर से भी समझा जा सकता है. ह्यूमनस का अपना नेचर होता है इसलिए आपजब भी किसी से मिलते है तो उसके पर्सनालिटी के हिसाब से व्यवहार करनाचाहिए है.अगर ऐसे में आपका पर्सनैलिटी अच्छा नहीं है तो सामने वाले पर आपकी अच्छी छवि नहीं बन पाएगी. इससे आपको आर्थिक एवं समाजिक के अलावा कई और तरह के नुकसान हो सकते हैं.

एक अच्छी पर्सनालिटी का मतलब क्या होता है। क्या-क्या गुण आपकी पर्सनालिटी में होने चाहिए?और क्या-क्या गुण आपकी पर्सनालिटी को डेवलप कर सकते हैं। पर्सनालिटी डेवलप करने के लिए कुछ चीजो के बारे में जानना बहुत जरूरी है जो आपकी पर्सनालिटी डेवलप करने में मदद करता हैं आइए जानते हैं.

पर्सनालिटीक्या हैं

एक व्यक्ति की पर्सनालिटी उनके दृष्टिकोण, राय, झुकाव और अन्य अद्वितीय व्यवहार विशेषताओं का कुल योग है जो स्वयं में निहित होती हैं। यह आपको दूसरों से अलग करता है और किसी की पसंद, कार्य और व्यवहार को निर्धारित करने में हमारी मदद करता है। इसके अलावा, यह उन संबंधों के प्रकारों को प्रभावित करता है जो किसी को बनाता है, सामाजिक और राजनीतिक वातावरण की पसंद के साथ-साथ मनोवैज्ञानिक झुकाव भी।

पर्सनालिटीडेवलपमेंट क्या हैं

हमने कई बार पर्सनालिटी शब्द सुना है या कहा भी है लेकिन कई बार हमें इसका सही मतलब पता नहीं होता है। पर्सनालिटी डेवलपमेंट हमें जन्म से नहीं मिलता है, हमें समय के अनुसार अपनी पर्सनालिटी को डेवलप करना पड़ता है। पर्सनालिटी डेवलपमेंटका सही मतलब होता है कि अपने व्यक्तित्व को उभारना यानि व्यक्तित्व का विकास करना पर्सनालिटी डेवलपमेंट (Personality Development) में आपको अपने पर्सनल बिहेवियर, ऐटिटूड, प्रस्तुति का तरीका, लोगों से बात करने का तरीका और ऐसी ही बहुत सी चीज़ों को बेहतर बनाना होता है. पर्सनालिटी डेवलपमेंट से आपके स्वभाव और व्यवहार में काफी सुधार आता है और यह केवल आप पर ही सकारात्मक असर नहीं डालता बल्कि आपके आस पास के लोगों का भी आपके तरफ एक सकारात्मक रवैया विकसित करता है.

Self confidenceपर्सनालिटी डेवलपमेंट की कुंजी है

पर्सनालिटी डेवलपमेंट के लिए सबसे महत्वपूर्ण सलाह सकारात्मक होना है कि आप कौन हैं और क्या करते हैं। कभी भी अपनी क्षमता पर सवाल न उठाएं, और अगर कोई ऐसी चीज है जिसे आपको बदलने की जरूरत है, तो उसे अपना सर्वश्रेष्ठ दें ताकि आप अपने संदेह पर विजय पा सकें और विश्वास हासिल कर सकें।

खुद पर यकीन रखना

पर्सनालिटी डेवलप के लिए यह सबसे महत्व रखता है कि आप खुद पर यकीन रखें. यदि आप खुद पर यकीन रखेंगे तो आप आपने ऊपर अपना विश्वास कायम कर सकते है और ये आपकी पर्सनालिटी को डेवलप करता हैं खुद पर यकीन पाने के लिए हमें खुद के प्रकाश से ही देखना चाहिए। ना कि दुसरे के प्रकाश से खुद का पथ बदल लेना चाहिए। हालांकि आपको प्रेरणा के लिए हमेशा अच्छे लोगों की ओर देखना चाहिए। लेकिन आपको हमेशा अपने प्रति सच्चे रहना चाहिए।    

Dressing sense पर्सनालिटी डेवलपमेंट को प्रभावित करती है
पर्सनालिटी में ड्रेसिंग सेंसबहुत महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है, अगर कोई व्‍यक्ति आप से बात नहीं कर रहा है, और यदि आपकी ड्रेसिंग अच्छीतब वह आपकी ड्रेसिंग सेंस को देखकर आपके बारे में काफी कुछ बता सकता है। यदि आप किसी भी ऑफिसि‍यल मीटिंग में या प्रोफेशनल जगह साफ- सुथरे कपड़े पहन कर जाएं। इससे आपकी एक अच्छी छवि प्रस्तुत होती है. इसलिए पर्सनालिटी डेवलपमेंट के लिए यह आवश्यक कि आपकी Dressing sense अच्छी हो।

Body language पर ध्यान रखें

पर्सनालिटी डेवलपमेंटमें Body language बहुत महत्व रखता है. अगर कोई व्यक्ति इंटरव्यू में गया है और इंटरव्यूअर के सामने सही बॉडी लैंग्वेज के साथ बैठ कर अपना इंटरव्यू देते है, तोइंटरव्यूअर उसके पर्सनालिटी और  बॉडी लैंग्वेज को देखकर प्रभावित हो जाते हैं. इसलिए पर्सनालिटी को डेवलप करने के लिए अपने बॉडी लैंग्वेज को बेहतर तरीके से इंप्रूव करना बहुत आवश्यक है

पर्सनालिटी डेवलपमेंट के लिए शिष्टाचार जरूरी है

एक अच्छा पर्सनालिटी समाज में बेहतर सम्मान पाने का अधिकारी होता है. जिसके पास बेहतर पर्सनालिटी है वह व्यक्ति समाज के साथ-साथ अपने दैनिक जीवन में भी सफलता प्राप्त करता है. चाहे आपको नौकरी करनी हो या

फिर समाज में लोगों को संबोधित करना हो इन सभी चीजों में आपके पर्सनालिटी की भूमिका बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण होता है.

हमेशा Positive attitude  रखें

पर्सनालिटी डेवलप के लिए Positiveattitude रहना बहुत आवश्यक है. एक आकर्षक व्यक्तित्व होने के लिए, सभी भावनाओं और व्यवहार को रचनात्मक होना चाहिए। जिस तरह से हम सोचते हैंहम काम करते है इन सब चीजो का आपकी पर्सनालिटी पर गहरा प्रभाव पड़ता है। और किसी के मन के अंदर आशावादी सोच पैदा करने से आत्मविश्वास बढ़ता है। और व्यक्ति के व्यक्तित्व में सुधार आता है। इसलिए पर्सनालिटी डेवलप के लिए आवश्यक कि आपका attitudePositive हो।