शरीर में दिखने लगे ये लक्षण तो न करें नजर अंदाज, हो सकती हैं Vitamin D की कमी

ख़बरें अभी तक: शरीर को हेल्दी रहने के लिए एक अच्छी जीवनशैली, कसरत और हेल्दी डाइट होना बहुत जरूरी है जिसके लिए आप को अपनी डाइट में विटामिन्स का भी ध्यान रखना चहिए। जिसमें विटामिन्स D भी बहुत जरूरी होती हैं। विटामिन डी हड्डियों, दांतों, इम्यूनिटी को मजबूत करने का काम करता है. वैसे तो विटामिन डी का सोर्स धूप है.जब धूप के संपर्क में बॉडी आती है तो बॉडी में मिटामिन डी का निर्माण होता है. लेकिन पूर्ति खुछ चीजों को खाकर भी की जा सकती है. वहीं बॉडी में विटामिन डी की कमी होने के कई संकेत दिखाई देते हैं. जिनके भूलकर भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि वो विटामिन डी की कमी होने पर बॉडी क्या संकेत देती है.

 विटामिन डी की कमी होने पर शरीर में दिखते हैं लक्षण-


चोट या घाव ठीक ना होना-

अगर आपको कोई चोट लग गई है या आपके शरीर में कोई घाव और वह ठीक नहीं हो रहा है तो यह विटामिन डी की कमी का ही एक लक्षण है.ऐसा इसलिए क्योंकि विटामिन डी घाव को जल्दी भरने में मदद करता है . अगर आपकी चोट ठीक नहीं होती है तो इसका मतलब है कि आपकी बॉडी में विटामिन डी की कमी है. जी हां रोजाना 15 मिनट धूप में बेठने से या फिर विटामिन डी युक्त चीजों का सेवन करते हैं तो फिर आपकी बॉडी में विटामिन डी की कमी नहीं हो सकती है. 

vitamin D deficiency fatigue body pain learn how to overcome these symptoms- शरीर में थकान-पीठ दर्द जैसे लक्षण देते हैं विटामिन डी की कमी के संकेत,  जानें कैसे दूर करें - India TV
google images

थकान महसूस होना-
अगर आपको बार-बार थकान महसूस होती है तो ये विटामिन डी की कमी का ही एक संकेत है. बता दें विटामिन डी की कमी से एनर्जी लेवल कम होने लगता है. वहीं विटामिन डी की कमी से थकान, सिरदर्द, नींद की कमी और लगातार हड्डियों में दर्द की शिकायत हो सकती है


डिप्रेशन-
अगर आपको कुछ दिनों से डिप्रेशन जैसा महसूस हो रहा है तो यह विटामिन डी की कमी के कारण से हो सकता है.ऐसा इसलिए क्योंकि विटामिन डी की कमी होने से मानसिक अवस्था भी प्रभावित होती है.वहीं अगर आप भी डिप्रेशन से जूझ रहे हैं तो डॉक्टर से समपर्क करें. क्योंकि इससे आपको दिक्कत हो सकती है.

Vitamin D deficiency If these 5 changes are seen in the body deficiency of vitamin  D know symptoms and remedies / Vitamin D deficiency: अगर शरीर में दिख रहे  हैं ये 5
google images

विटामिन डी के सोर्स

– ऑयली फिश

– अंडे का पीला भाग, रेड मीट और लिवर

– कॉड लिवर ऑयल

इन लोगों में सबसे ज्यादा पाई जाती है विटामिन डी की कमी

1. ऑफिस जाने वाले लोग सबसे ज्यादा विटामिन डी की कमी के शिकार होते हैं. ऑफिस जाने वाले लोगों को धूप में बैठने का समय नहीं मिल पाता. जिस कारण इन लोगों में विटामिन डी की कमी काफी ज्यादा पाई जाती है.

2. 50 साल से ज्यादा उम्र होने पर शरीर में कई तरह की विटामिन्स की कमी होने लगती है जिसमें से विटामिन डी भी एक है. इस उम्र में शरीर सूरज की धूप से विटामिन डी नहीं बना पाता.  जिस कारण इस उम्र के लोगों को बाकी तरीकों से शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा करने की जरूरत होती है. 

3. NIH की एक रिपोर्ट के मुताबिक, जिन लोगों का बॉडी मास इंडेक्स 30 से ज्यादा होता है या बॉडी में फैट की मात्रा अधिक होती है उन्हें भी विटामिन डी की कमी का सामना करना पड़ सकता है. 

उम्र के अनुसार जानें किसे होती है विटामिन डी की कितनी जरूरत

0-12 माह- 10mcg
1-13 साल- 15mcg
14 -18 साल- 15mcg (गर्भवती महिलाओं को 15mcg)
19-50 साल- 15 mcg  (गर्भवती महिलाओं को 15mcg)
51-70 साल- 15mcg