चोरी छिपे कौन देखता है आपकी Facebook प्रोफाइल? अब ऐसे खुलेगी सबकी पोल…

ख़बरें अभी तक: हर उम्र के लोगों के बीच सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक (Facebook) काफी पॉपुलर है, यही वजह है कि लगभग हर दिन फेसबुक (Facebook) पर ना जाने कितने ही लोग एक्टिव रहते हैं. आप भी अगर फेसबुक (Facebook) का इस्तेमाल करते हैं तो यकीनन आपकी भी प्रोफाइल में बहुत से लोग जुड़े होंगे लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि कौन है वो शख्स जो आपकी प्रोफाइल को चोरी-छिपे देखता है?

  1. अगर आपका जवाब है कि आप इस बात से वाकीफ नहीं है तो हम आज आप लोगों को एक ऐसी Facebook Trick बताने जा रहे हैं कि कैसे आप इस बात का आसानी से पता लगा सकते हैं.
  2. सबसे पहले तो इस बात का पता लगाने के लिए आपके पास कोई भी वेब ब्राउजर होना बेहद जरूरी है. आप अपने कंप्यूटर या फिर Laptop पर ब्राउजर ओपन करें.
  3. ब्राउजर ओपन करने के बाद आप लोगों को अपनी Facebook आईडी ओपन करनी होगी.
  4. जैसे ही आपका फेसबुक (Facebook) अकाउंट लॉग-इन हो जाए, आपको अपने प्रोफाइल पर राइट क्लिक करना है.
  5. जैसे ही आप राइट क्लिक करेंगे, आपको व्यू पेज सोर्स ऑप्शन नजर आएगा, इस ऑप्शन पर क्लिक करें. अगर आपको ये ऑप्शन नहीं मिलता है तो आप अपने प्रोफाइल को ओपन करने के बाद CTRL+U कमांड देकर भी व्यू पेज सोर्स ओपन कर सकते हैं.
  6. सोर्स पेज ओपन होने के बाद आपको CTRL+F कमांड देनी होगी ताकि आप इस सोर्स पेज पर सर्च कर सकेंगे. इसके बाद आपको BUDDY_ID लिखकर सर्च करना होगा.
  7. इसके बाद आपको कई BUDDY_ID नजर आएंगी, इस आईडी में 15 अंक का कोड मिलेगा. आपको इस कोड को कॉपी कर लेना है.
  8. इस कोड को कॉपी करने के बाद आपको ब्राउजर में अलग से एक टैब ओपन करना होगा और इस टैब में facebook.com/profile ID पेस्ट करनी होगी. प्रोफाइल आईडी में जो आपने 15 अंकों की Buddy Id उठाई है उसे डालना होगा. जैसे ही आप प्रोफाइल आईडी डालकर सर्च करेंगे, आपके सामने उस व्यक्ति की आईडी खुलकर आ जाएगी जो आपकी प्रोफाइल को चेक करता है.