कलौंजी के तेल से आपको मिलेंगे ये बेमिसाल फायदे, बालों के लिए साबित हो सकता है वरदान…

ख़बरें अभी तक: बालों की समस्‍याओं से तो हर दूसरा इंसान परेशान है। कोई असमय होते सफेद बालों से परेशान है, तो कोई गंजेपन का इलाज करा रहा है। किसी को डैंड्रफ की वजह से बालों के स्‍कैल्‍प में खुजली होती रहती है, तो कोई झड़ते और कमजोर बालों को घना बनाने के लिए तरह-तरह के नुस्‍खे आजमा रहा है। ऐसे में आपकी मदद हर भारतीय किचन में मौजूद कलौंजी कर सकता है।
जी हां, कलौंजी की मदद से आप बालों की इन सभी परेशानी को दूर कर सकते हैं और बालों को खूबसूरत बना सकते हैं। आइए आज हम आपको बताते हैं कि कलौंजी बालों की किन समस्‍याओं को दूर करता है और इसका इस्‍तेमाल आप कैसे कर सकते हैं…

स्कैल्प हेल्थ को बनाता है बेहतर:

बालों के हेल्दी रहने के लिए जरूरी है कि आपकी स्कैल्प हेल्थ भी उतनी ही अच्छी हो। इस लिहाज से भी कलौंजी के तेल का इस्तेमाल करना अच्छा माना जाता है। दरअसल, कलौंजी के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल आदि गुण पाए जाते हैं और जब इसे कैरियर ऑयल के साथ डायलूट करके स्कैल्प पर लगाया जाता है, तो यह स्कैल्प पर मौजूद वायरस व फंगल को खत्म करने में मददगार होता है। साथ ही साथ, इससे आपकी स्कैल्प भी मॉइश्चराइज होती है। ऐसे में अपनी स्कैल्प की बेहतर हेल्थ के लिए आपको कलौंजी के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए।

सफेद बालों की समस्या से पाएं निजात:

कलौंजी के तेल के इस्तेमाल से आप अपने बालों की सफेद होने की समस्या से भी निजात पा सकती हैं। जी हां, इसके नियमित उपयोग से न केवल समय से पहले बालों को सफ़ेद होने से रोका जा सकता है, बल्कि कई मामलों में बालों का सफ़ेद होना भी उलट जाता है। ऐसा इसमें मौजूद लिनोलिक एसिड के कारण होता है। कलौंजी के तेल का यह गुण आपके फॉलिकल्स में ब्लैक पिगमेंट सेल्स की कमी को रोकने में मदद करता है। जिसके कलौंजी के तेल की मदद से बालों को लंबे समय तक काला बनाए रखने में मदद मिलती है।

डैंड्रफ दूर करने के है लाभदायक लिए:

कलौंजी के पानी में नींबू मिलाकर अगर आप अपने बालों में लगाएं तो ये डैंड्रफ और इससे होने वाली खुजली को दूर करने का काम करता है। इसके लिए आप रातभर कलौंजी को भिगोकर रख दें और सुबह इस पानी को छान कर इसमें कुछ बूंद नींबू का रस मिलाएं और इस्तेमाल करें।

कलौंजी कंडीशनर से बालों को करें नरिश:

आप कलौंजी को कंडीशनर की तरह भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप कलौंजी और एलोवेरा में मिलाकर शैपू के बाद बालों की जड़ों पर लगाएं और 5 मिनट बाद बालों को धो लें। बाल सॉफ्ट और नरिश होंगे।