Exams को लेकर स्टूडेंट्स में तनाव, इन तरीकों से रखें खुद का ध्यान…

ख़बरें अभी तक: जल्द ही स्कूलों में परीक्षाओं का दौर शुरू होने वाला है। ऐसे में बच्चे एग्जाम्स को लेकर तैयारियों में जुटे हुए हैं। लेकिन परीक्षा की तैयारियां करते समय कुछस्टूडेंट्स अक्सर तनाव का शिकार होने लगते हैं। जोकि उन सटूडेंट्स की सेहत पर नकारात्मक प्रभाव डालता हैं। लेकिन ऐसे में आप कुछ ऐसे सुझाव अपना सकते हैं जो आपको इस तनाव का शिकार होने से बचा सकता हैं। इन टिप्स की मदद से आप इससे छुटकारा पा सकते हैं।लेकिन अगर आप तनाव के बिना परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं, तो यह जरूरी है कि आप शारीरिक और मानसिक तौर पर एक्टिव रहें। इसलिए परीक्षा की तैयारी करने के साथ ही कोशिश करें कि आप पर्याप्त धूप लें और शारीरिक गतिविधि जैसे व्यायाम, एक्सरसाइज, वॉकिंग आदि भी करते रहें। साथ ही स्वस्थ आहार का भी सेवन करें।

कुछ ही समय मेंबच्चों की परीक्षाओं का सिलसिला शुरू होनें वाला है। बोर्ड परीक्षाओं के साथ ही अन्य कक्षाओं के बच्चें भी एग्जाम्स आने वाले हैं और ऐसे में बच्चें अपनी परीक्षाओं की तैयारियों में जुटे हुए हैं। ऐसे मेंपरीक्षा की तारीख पास आते ही स्टूडेंट्स अक्सर घबरा जाते हैं। और तनाव का शिकार होने लगते हैं। जैसे-जैसे परीक्षा नजदीक आती है, बच्चें उतना ही तनाव महसूस करते हैं यहां बात करे बोर्ड परीक्षाओं के सटूडेंट्स की। तो यह सटूडेंट्स खुद को ज्यादा तनाव ले घिरा महसूस करते हैं कुछ सटूडेंट्स पहली बार बोर्ड की परीक्षा दें रहे होगे तो वह सटूडेंट्स भी खुद को तनाव से घिरा महसूस करते हैंकुछ सटूडेंट्स रिजल्ट और कोर्स कंप्लीट करने की वजह से चिंता से घिरे रहते हैं। खासकर कमजोर बच्चे इस दौरान अधिक दबाव महसूस करते हैं।कई बार परिवार और शिक्षकों की उम्मीदें भी बच्चों में तनाव का कारण बन जाती है। और कुछ बच्चेऐसे में परीक्षा के दौरान अच्छा प्रदर्शन नही कर पाते हैं। ऐसी स्थिति में अगर आप भी परीक्षा के तनाव से जूझ रहे हैं, तो आप इन टिप्स की मदद से तनाव को कंट्रोल कर परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं।

अपना टाइम टेबल बनाएं

अक्सर जब बच्चेपरीक्षा की तैयारी करने बैठते है तो वह यह तय नहीं कर पाते की कहा से पढ़ना शुरू करें। ऐसे में समय बीतने के साथ ही बच्चों में तनाव बढ़नेलगता है। औरपरीक्षा की तारीख नजदीक आने परघबराहट या तनाव महसूस करने लगते हैं। इसलिए परीक्षा की तैयारी करने से पहले आप एक टाइम टेबल जरूर बनाएं।टाइम टेबल के अनुसार ही परीक्षा की तैयारी शुरू करें। और टाइम टेबल को फॉलो करने से आप आराम से अपनी पढ़ाई भी कर पाएंगे और आपका आत्मविश्वास भी पर्याप्त बना रहेगा।

शेड्यूल के अनुसार रिवीजन करें

10वीं-12वीं बोर्ड की परीक्षाओं से पहले स्कूल जल्द ही सिलेबस खत्म कर देतें है। ऐसे मेंस्टूडेंट्स को परीक्षा से पहले रिवीजन के लिए काफी समय मिल जाता है। जिस में आप आपने शेड्यूल के अनुसार रिवीज़न कर सकते हैं अगर आप परीक्षा से होने वाले तनाव को दूर रखना चाहते हैं, तो शेड्यूल के अनुसार रिवीजन करते रहें। जिससे आप तनाव से दूर रहेंगे। समय का उपयोग करते हुए रिवीजन शुरू कर दें, ताकि परीक्षा की तारीख नजदीक आने पर आपको घबराहट या तनाव महसूस ना हो।

दिमाग को रिलेक्स रखें

अक्सर परीक्षा की तैयारी करते समय बच्चें दिमाग टेंशन रखते हैं जिसके कारण वह खुद को तनाव से घेर लेते हैं जो कि उनके लिए नुकसानदायी हो सकता हैं ऐसे में आप दिमाग को रिलेक्स रखनें के लिए ऐसे उपाय अपना सकते है जोकि आपको परीक्षा के समय दिमाग को रिलेक्स रखने में मदद करेगा। ऐसे मेंतनाव को हावी ना होने दें हावी स्ट्रैस आजकल लाइफस्टाइल का पार्ट बन गया है और हर कोई अलग अलग तरीके के तनाव से झूझ रहा है। और अपने मन का काम जरूर करें। और साथ ही योग-मेडिटेशन बहुत फायदेमंद होता है योग-मेडिटेशन से आप आपने दिमाग और मन को शांत कर सकते हैं।

समय-समय पर ब्रेक लेते रहें

पढ़ाई के लिए अपना टाइम टेबल बनाते समय कुछ बातो का ध्यान रखना बहुत जरुरी हैं ऐसे में यह जरूर ध्यान रखें कि पढ़ाई के साथ  इसमें समय- समय पर ब्रेक भी शामिल हो। लगातार पढ़ाई करने से आपकी एकाग्रता में दिक्कत होती है। और साथ ही यह आपको शारीरिक और मानसिक तकलीफ भी दे सकती है इसलिए पढ़ाई के समय आप बीच-बीच में ब्रेक लेते रहें, ताकि मानसिक तनाव फिर कम हो और आप रुचि के साथ पढ़ाई कर सकें।

स्वस्थ भोजनऔर पर्याप्त नींद लें

अक्सर परीक्षा के तनाव के चलते बच्चे रात भर जाग करपरीक्षा की तैयारी करते हैं। लेकिन ऐसा करना आपकी सेहत के लिए काफी हानिकारक हो सकता है। यह न सिर्फ आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करता है, बल्कि यह आपकी मानसिक स्थिति पर भी असर डालती है। इसलिए परीक्षा के समय कोशिश करें कि परीक्षा की तैयारी करते समय 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लें, ताकि आपका माइंड फ्रेश फील कर सकें।नींद पुरी लेना औरस्वस्थ भोजन करना और जितना हो सके जंक फूड से दूर रहें।तनाव को दूर करने के लिए डाइट में विटामिन सी से भरपूर फलों का सेवन करें। सभी खट्टे फल विटामिन सी का बेस्ट स्रोत होते हैं जो तनाव को दूर करने में असरदार साबित होतेहैं।इसलिए पढ़ाई के साथ अपने खान पान पर ध्यान देना भी बहुत जरूरी हैं।

शारीरिक गतिविधि जरूर करते रहें

अक्सर परीक्षा की तैयारी करते समय बच्चे अपना एक फिक्स शेड्यूल तैयार करते हैं, जिसकी वजह से वह सिर्फ पढ़ाई में ही व्यस्थ रहते हैं। और अपनी शारीरिक गतिविधि पर ध्यान नहीं देतें। तो आप कुछ समय बाद खुद को थका महसूस करते हैं। लेकिन अगर आप तनाव के बिना परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं, तो यह जरूरी है कि आप बीच में शारीरिक गतिविधि करते रहें।ताकि आप शारीरिक और मानसिक तौर पर एक्टिव रहें। इसलिए परीक्षा की तैयारी करने के साथ ही कोशिश करें कि आप पर्याप्त धूप लें और शारीरिक गतिविधि जैसे व्यायाम, एक्सरसाइज, वॉकिंग आदि भी करते रहें। साथ ही स्वस्थ आहार का भी सेवन