अगर आप भी करते हैं Online Payment तो भूल कर भी ना करें ये गलतियां, Bank account हो सकता है खाली…

ख़बरें अभी तक: आपको बता दे नोट बंदी के बाद से ही ऑनलाइन पेमेंट और ट्रांजेक्शन का चलन तेजी से बढ़ाता दिखाई दिया है. अब अधिकांश लोग अलग-अलग डिजिटिल ऐप्स से ट्रांजेक्शन करते हैं. ऑनलाइन पेमेंट को लोगों आज ज्यादा तवजोह देते है और इसमे युवा वर्ग अधिक है.लेकिन जब हम ऑनलाइन पेमेंट करते है तो कई बातों का ध्यान नहीं रखते जो कई बार हमारे लिए नुकसान देह हो सकता है. यदि आप भी ऑनलाइन पेमेंट करते हैं तो आपको कुछ विशेष बातों पर ध्यान देने की जरूरत है वरना आपकी मेहनत से कमाया हुआ पैसा आपके अकाउंट से खाली हो सकता है..

.

Qr Code Alert:क्यूआर कोड स्कैन में एक गलती से खाली हो सकता है आपका बैंक  खाता, ये हैं बचने के तरीके - Qr Code Alert Know These Thing To Scan Qr Code
(google images)

ऑनलाइन पेमेंट और ट्रांजेक्शन हो सकता है नुकसानदायी

 पिछले कुछ समय से इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स की संख्या तेजी से बढ़ रही है। सस्ते दाम में इंटरनेट मिलने से अब अधिकांश लोग अपने बैंकिंग, शॉपिंग और ट्रेवलिंग या फिर एंटरटेनमेंट के बहुत से काम ऑनलाइन ही कर लेते हैं। नोटबंदी के बाद से ऑनलाइन पेमेंट और ट्रांजेक्शन का चलन तेजी से बढ़ा है और अब लगभग हर कोई इसका इस्तेमाल कर रहा है।ऑनलाइन पेमेंट हमें कई तरह की सुविधा तो देता ही है लेकिन इसके कई नुकसान भी हैं। अगर हम थोड़ी सी भी गलती करते हैं तो इससे मेहनत से कमाया हुआ पैसा गंवा सकते हैं। ऑनलाइन पेमेंट और ट्रांजेक्शन में किन किन बातों का रखें ध्यान..

QR कोड से स्कैन करते ही दूसरे के खाते में जा सकता है पैसा, फ्रॉड से बचने का  आसान उपाय जानिए | qr code scam to receive money what you need to
(google images)

UPI ट्रांजेक्शन का रखें ध्यान

आप UPI ट्रांजेक्शन फ्री में किसी भी ऐप से किसी को भी कर सकते हैं। लेन-देन दो UPI यूजर्स के बीच किसी भी बैंक या UPI ऐप का उपयोग करके किया जाना संभव है, क्योंकि UPI इंटरऑपरेबल है। अगर कोई व्यक्ति आपके फ़ोन नंबर का उपयोग कर रहा है, तो आपको भुगतान करने में कई बार समस्या हो सकती है। ऑनलाइन पेमेंट के लिए जिन जिन पेमेंट ऐप्स का इस्तेमाल किया जाता है उनमें UPI को सबसे ज्यादा सेफ माना जाता है। यदि आप UPI से पेमेंट करते हैं तो आपको पिन फिल करने से पहले उसे चेक करना चाहिए। और उसके बाद पेमेंट करनी चाहिए अगर आप चेक करने के बाद पेमेंट करते हैं तो आपकी पेमेंट सही अकाउंट में जाएगी. यदि आप पेमेंट करने के बाद चेक करते है तो कई बार आपका पैसा गलत अकाउंट में जाने की संभावना हो सकती है।

Unverified  लिंक पर न करें क्लिक 

कई यूजर्स को SMS या ईमेल पर कई लिंक मिलते है, जिन पर क्लिक करने के बाद कई घोटाले के मामले सामने आते हैं। इसलिए अपके फोन पर यदि कोई ऐसा लिंक आए जो सत्यापित नहीं हैं या आपको उस लिंक में कोई गड़बढ़ लगती है तो उस लिंक पर क्लिक करने से बचे. अक्सर इन लिंक्स का उपयोग आपके फोन को हैक करने और आपकी पहचान के साथ-साथ आपके बैंकिंग पासवर्ड और पिन को चुराने के लिए किया जाता है। अगर आपको कभी भी ऐसे लिंक मिले तो आप उन्हें तुरंत हटा दे या उस सोर्स को ब्लॉक या फिर डिलिट  कर दें।

बैंक अकाउंट को चेक करें
अगर आप किसी के खाते में Online Payment Transfer करते समय हमेशा सावधानी बर्तनी चाहिए हैं जब भी आप ऑनलाइन पेमेंट करते है तो आपको पेमेंट करने से पहले हमेशा बैंक अकाउंट को दो बार चेक करना चाहिए। कई बार हम जल्दबाजी में बड़ी गलतियां कर बैठते है जोकि हमारे बैंक अकाउंट में सेव पैसे को उड़ा सकता है. कई बार जल्दबाजी में पेमेंट करते समय अकाउंट नंबर गलत हो जाता है, और ऐसे में आपका गया हुआ पैसा वापस नहीं आएगा। यदि आप अकाउंट नंबर फिल करने में थोड़ी सी भी लापरवाही करते है। तो आपका पैसा किसी दुसरे अकाउंट में जा सकता है।  
QR code scan  को कंफर्म करे

कई जगहों पर पेमेंट करने के लिए क्यूआर कोड दिया जाता है। QR कोड स्कैन करने को बाद यूजर की डिटेल सामने आ जाती है। तो आपको उस डिटिल को ध्यानपूर्वक चेक करना चाहिए और जिसे आप पेमेंट कर रहे है आपके उससे कंफर्म करना चाहिए उसके बाद ही पेमेंट को करना चाहिए. इसलिए जब भी क्यूआर कोड को स्कैन करें तो ये कंफर्म कर लें कि आप उसी शख्स को पेमेंट कर रहे हैं जिन्हें आप करना चाहते हैं। 

बिना OTP वाले ट्रांसफर से बचें
अगर कभी भी आपको ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए कोई ऐप इंस्टाल करने के लिए कहा जाता है तो आपको इससे बच कर सावधानी बरतनी   है। क्योंकि  कई जगहों पर बिना ओटीपी कंफर्म किए पैसा ट्रांसफर हो जाता है। इसका मतलब यह है कि पेमेंट के लिए वीपीएन का इस्तेमाल किया गया है। अगर बिना ओटीपी के पैसा ट्रांसफर हो जाता है तो फ्रॉड होने की संभावना बहुत अधिक होती है।