नए वायरस को लेकर WHO ने दी बड़ी चेतावनी, कहा- नहीं बरती सावधानी तो कोरोना जैसे मचाएगा तबाही

ख़बरें अभी तक: Corona वयारस जिसने ने पूरी दुनिया में 2020 से ही अभी तक तबाही मचा रखी है. कोरोना (Corona) के कारण दुनिया के कई देशों की हालत इतनी खराब हुई है कि वे अभी तक नहीं संभल पाए हैं. कितने परिवारों ने अपने सदस्यों को खोया इसी बीच एक ओर वायरस का महामारी बनने का खतरा बढ़ता जा रहा है.

बर्ड फ्लू इंफेक्शन के पक्षियों के अलावा स्तनधारी जीवों में फैलने के कारण विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की चिंता बढ़ गई है. मिंक, ऑटर, लोमड़ी, सी लॉयन जैसे स्तनधारी जीवों में बर्ड फ्लू फैलने पर डब्लूएचओ ने कहा कि ऐसे में इंसानों में भी संक्रमण का खतरा दिख रहा है, क्योंकि इंसान भी स्तनधारी जीवों का ही प्रकार है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने आग्रह किया कि सतर्क रहें, लेकिन घबराएं नहीं. डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने बुधवार (8 फरवरी) को कहा कि हाल के हफ्तों में रिपोर्ट किए गए मिंक, ऊदबिलाव, लोमड़ियों और सी लॉयन में एवियन इन्फ्लूएंजा के मामलों पर कड़ी निगरानी रखने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि फिलहाल WHO मनुष्यों के लिए जोखिम को कम आंकता है, लेकिन हम ये नहीं मान सकते हैं कि ऐसा ही मामला बना रहेगा और इसलिए हमें यथास्थिति में किसी भी बदलाव के लिए तैयार रहना चाहिए. 

WHO ने कहा- न करें ये काम

कहा कि बर्ड फ्लू इंसानों में फैलना दुर्लभ है, हालांकि इसके खतरे से इंकार नहीं किया जा सकता. उनके इसको रोकने के लिए तरीका भी बताया. डब्ल्यूएचओ का कहना है कि किसी भी बीमार या मृत जंगली जानवर-पक्षी को न छुएं न उसके पास जाएं. ऐसा जानवर मिलने पर स्थानीय अधिकारियों को इसकी जानकारी दें. साथ ही बीमार या मृत मुर्गियों को लेकर भी पूरी सावधानी बरतने की जरूरत है.  

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि ये फ्लू संक्रमित पक्षियों को छूने, संक्रमित जानवरों के मल या रहने की जगह को छूने और संक्रमित जानवर-पक्षी को मारने या पकाने से फैलता है. डब्ल्यूएचओ के प्रवक्ता क्रिश्चियन लिंडमीयर ने बताया कि विश्व भर में चार लोग पिछले साल एवियन फ्लू वायरस (H5N1) से संक्रमित थे, जिनमें से एक की मृत्यु हो गई थी. 

 एवियन फ्लू में महामारी पैदा करने की क्षमता

उन्होंने कहा कि एवियन फ्लू भविष्य में महामारी पैदा करने की अपनी क्षमता के कारण मानव स्वास्थ्य के लिए एक निरंतर खतरा बना हुआ है और इसलिए मजबूत रोग निगरानी महत्वपूर्ण है. प्रवक्ता ने कहा, “जानवरों में निगरानी वायरस में किसी भी बदलाव को पकड़ने के लिए महत्वपूर्ण है, जिसका मानव स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ता है.”