UP Global Investor Summit 2023:’यूपी बीमारू राज्य कहलाता था’ पीएम मोदी के संबोधन की पढ़िए बड़ी बातें

ख़बरें अभी तक: आज उत्तर प्रदेश के लखनऊ में PM नरेंद्र मोदी ने ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट (UP Global Investors Summit 2023, Lucknow) का उद्घाटन किया. इस दौरान उनके साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ,यूपी की गवर्नर आनंदीबेन पटेल, देश के रक्षामंत्री और लखनऊ के सांसद राजनाथ सिंह ने भी फीता काटकर निवेशकों के इस महाकुंभ का उद्घाटन किया. 

यूपी का इंफ्रास्ट्रक्चर विश्वस्तरीय बन रहा CM योगी…

उत्तर प्रदेश के CM योगी आदित्यनाथ ने ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट में कहा कि यूपी का इंफ्रास्ट्रक्चर विश्वस्तरीय बन रहा है. यूपी ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट की शुरुआत से पहले ही यूपी ने 18645 एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं. राज्य को करीब 33 लाख करोड़ के निवेश प्रस्ताव मिले हैं, जिससे 92 लाख से अधिक स्थायी नौकरियां और रोजगार सृजित होंगे. उन्होंने कहा कि पूर्वी यूपी में 9 लाख 55 हजार करोड़ और बुंदेलखंड में 4 लाख 28 हजार करोड़ के निवेश प्रस्ताव मिले हैं. राज्य में निवेशकों की सुविधा के लिए सिंगल विंडो पोर्टल ‘निवेश मित्र’ 33 विभागों की 406 सेवाएं दे रहा है… हमने 5 साल में अपना निर्यात दोगुना किया. आज राज्य अपनी उत्कृष्ट कानून व्यवस्था के लिए जाना जा रहा है.

google image

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में PM मोदी का संबोधन…

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज भारत में सोशल, डिजिटल और इंफ्रास्ट्रक्चर पर जो काम हुआ है उसका बड़ा लाभ यूपी को भी मिला है. हमने दर्जनों पुराने कानूनों को खत्म किया है और आज भारत और उत्तर प्रदेश सही मायनों में स्पीड और स्केल के रास्ते पर चल पड़े हैं. इस वर्ष बजट में हमने 35 हजार करोड़ रुपये सिर्फ एनर्जी ट्रांजिशन के लिए रखे हैं. यह दिखाता है कि हमारा इरादा क्या है. आज इंफ्रास्ट्रक्चर पर सरकार रिकॉर्ड खर्च कर रही है और हम हर साल इसको बढ़ा रहे हैं. ग्रीन ग्रोथ के जिस रास्ते पर भारत चल पड़ा है उस पर मैं आपको विशेष रूप से आमंत्रित करता हूं

google image

उत्तर प्रदेश के प्रति मेरा एक विशेष स्नेह है

आप सब ने मुझे भारत के प्रधानमंत्री के साथ साथ उत्तर प्रदेश का सांसद भी बनाया है. उत्तर प्रदेश के प्रति मेरा एक विशेष स्नेह है, यहां के लोगों के प्रति विशेष जिम्मेदारी भी. मैं आप सभी का इस ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में स्वागत करता हूं.

लोग कहते थे यूपी का विकास होना मुश्किल है

उत्तर प्रदेश अपनी समृद्ध विरासत के लिए जाना जाता है. इतना सामर्थ्य होने के बावजूद यूपी के साथ कुछ बातें जुड़ गई थीं.लोग कहते थे यूपी का विकास होना मुश्किल है, लोग कहते थे यहां कानून व्यवस्था सुधरना नामुमकिन है.यूपी बीमारू राज्य कहलाता था. यहां आए दिन हजारों करोड़ के घोटाले होते थे. हर कोई यूपी से अपनी उम्मीदें छोड़ चुका था. लेकिन 5 से 6 साल के भीतर ही यूपी ने अपनी नई पहचान स्थापित की है और डंके की चोट पर की है.

भारतीयों का खुद पर बढ़ता भरोसा...

बहुत जल्द यूपी देश के उस इकलौते राज्य के रूप में जाना जाएगा, जहां 5 अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे हैं. आज भारत का हर नागरिक ज्यादा से ज्यादा विकास होते देखना चाहता है, वो अब भारत को जल्द से जल्द विकसित होते देखना चाहता है. ये जन आशाएं ही विकास के कार्यों में गति ला रही हैं. आज दुनिया की हर विश्वसनीय आवाज यह मानती है कि भारत की अर्थव्यवस्था तेजी से आगे बढ़ती रहेगी. इसके पीछे सबसे बड़ा कारण है भारतीयों का खुद पर बढ़ता भरोसा.भारत में निवेशकों के लिए स्वास्थ्य, शिक्षा, हरित विकास और सामाजिक बुनियादी ढांचा बेहतरीन अवसर हैं. आज, भारत मजबूरी से नहीं, दृढ़ विश्वास से सुधार कर रहा है.