80 साल के एक शख्स का दावा: ‘मैं 61 साल से नहीं सोया हूं, बुखार आया, फिर हमेशा के लिए चली गई नींद’

ख़बरें अभी तक: दिन भर की थकान के बाद बिस्तर पर लेटते हुए बस एक ही ख्वाहिश होती है कि नींद जल्दी आ जाए। रातभर की सुकून भरी नींद अगले दिन काम करने के लिए तरोताजा बनी रहती है। नींद हर एक व्यक्ती के लीए जरुरी भी है साइंस के अनुसार काम से काम 7-8 घटें सोना चहीए. लेकिन दुनिया में एक शख्स ऐसा भी है जिसे नींद ही नहीं आती. उसका दावा है कि वह पिछले 61 साल से नहीं सोया है. उसने कहा है कि 1962 के बाद से उसकी नींद हमेशा के लिए गायब हो गई. सालों से उसकी पत्नी, बच्चे किसी ने भी उसको सोते हुए नहीं देखा. फेमस यूट्यूबर Drew Binsky को दिए इंटरव्यू में शख्स ने अपनी कहानी बताई है. इससे पहले भी कई मीडिया रिपोर्ट में उसके नींद नहीं आने की कहानी पब्लिश हो चुकी है.

आपको बता दें वियतनाम में रहने वाले इन शख्स का नाम थाई एनजोक (Thai Ngoc) है. 80 साल के एनजोक का कहना है कि एक रात उन्हें बुखार हुआ था और उस रात के बाद वो फिर कभी नहीं सो पाए. हालांकि, एनजोक की दिली इच्छा है कि उन्हें नींद आए. 

एक्सपर्ट इस तरह की बीमारी को इनसोम्निया (Insomnia) या अनिद्रा कहते हैं. इसकी वजह से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ पर बुरा असर पड़ सकता है. लेकिन ऊपरी तौर पर एनजोक के स्वास्थ पर इसका कोई खास असर नहीं दिख रहा. 80 साल की उम्र में भी टहलना-घूमना, खेत में काम करना उनके रूटीन में शामिल है. उन्हें ग्रीन टी और राइस वाइन पसंद है. वीडियो में उन्होंने बताया कि काम करने के बाद सामान्य लोगों की तुलना में उन्हें कम थकान लगती है. हालांकि, जब वो ज्यादा ड्रिंक कर लेते हैं तो 1-2 घंटे के लिए लेट जाते हैं. मगर पूरी नींद नहीं ले पाते. वो रोज बिस्तर पर जाते हैं, आंखें बंद करते हैं, लेकिन दिमाग में कुछ ना कुछ चलता रहता है और नींद पूरी नहीं हो पाती. हजारों रातें उन्होंने जाग कर बिताई हैं. वीडियो में एनजोक बताते हैं कि वह देसी शराब बनाने का काम करते हैं और रात 2-3 बजे तक ड्यूटी करते हैं. 

उन्होंने यह भी दावा किया है कि विदेशों से कई लोग उनका रियलटी चेक करने आ चुके हैं. कुछ लोगों ने तो उनके साथ रात में रहकर सच्चाई जानने की कोशिश भी की है. फिलहाल, उनका वीडियो एक बार फिर से चर्चा में है

सोशल मीडिया पर लोग अलग- अलग तरीके की प्रतिक्रिया इसके बाद दे रहे है.