Egg Side Effects: अंडे खाने के इतने नुकसान, अभी से हो जाएं सावधान, वरना होगा बड़ा नुकसान…

ख़बरें अभी तक: अंडा एक ऐसा फूड है जिसे लोग नाश्ते में जरूर खाते हैं. इसे ऑमलेट और सिंपल उबालकर खाना ज्यादा पसंद करते हैं. इसका स्वाद लाजवाब होता है. लेकिन स्वाद के चक्कर में इसको जरूरत से ज्यादा खा लेते हैं लोग जिसके कारण उन्हें कई सेहत संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. तो आज लेख में जानेंगे कि आखिर ज्यादा अंडे का सेवन किस तरीके से आपकी सेहत को खराब कर सकता है.

  1. एक अंडा 186 मिग्रा कोलेस्ट्रॉल दे सकता है। यह दैनिक अनुशांसित 300 मिग्रा के आधे से भी ज्यादा है। इसलिए अगर आप एक दिन में बिना सोचे समझे अंडे खाते हैं, तो एलडीएल जिसे बैड कोलेस्ट्रॉल के रूप में जाना जाता है, बढ़ जाता है। इससे ह्दय रोग का खतरा भी बढ़ता है। अगर आपको पहले से ही दिल की बीमारी है , तो आपको अंडे का सेवन सीमित करन देना चाहिए। डॉक्टरों ने स्ट्रोक या दिल के दौरे से पीडि़त होने के बाद भी अंडे से बचने की सलाह दी है।
  2. बहुत ज्यादा अंडे खाने से पेट में ब्लोटिंग की भी समस्या होती है. इससे शरीर में हीट हो जाती है. इसको ज्यादा खाने से पेट में ऐंठन, मतली की भी परेशानी होती है. इसको ज्यादा खाने से आपकी बीपी  भी बढ़ सकती है क्योंकि इसमें फैट होता है जो उच्च रकतचाप को बढ़ाने का काम करता है.
  3. वहीं, बहुत ज्यादा अंडे का सेवन मधुमेह का खतरा बढ़ा देता है. इससे इंसुलिन रेसिस्टेंस बढ़ता है. इसलिए आप थोड़ा संभलकर खाइए. स्वाद के चक्कर में सेहत के साथ खिलवाड़ ना करिए.
  4. -अंडे का बहुत ज्यादा सेवन करने से आपका वजन भी बढ़ जाता है. इससे शरीर में जरूरत से ज्यादा प्रोटीन और फैट बढ़ता है. इसको ज्यादा खाने से आपकी बीपी भी बढ़ सकती है…