डार्क चॉकलेट खाने के ये फायदे आपको कर देंगे हैरान, फैट बर्न करने में भी होगा कारगर…

ख़बरें अभी तक: वैलेंटाइन वीक के सबसे प्यारे दिनों में से एक है चॉकलेट डे। इस दिन लोग अपने चाहने वालों को चॉकलेट गिफ्ट करते हैं। इसका एक सबसे बढ़िया विकल्प हो सकता है डार्क चॉकलेट। आज की ज्यादातर यंग लोगों को डार्क चॉकलेट काफी पसंद होती है। डार्क चॉकलेट आयरन, मैग्नीशियम और जिंक जैसे खनिजों से भरपूर होती है। डार्क चॉकलेट में मौजूद कोको में फ्लेवोनॉयड्स नामक एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं, जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि डार्क चॉकलेट खाने से हमें क्या-क्या फायदे हो सकते हैं।

मेटाबोलिज्म को बूस्ट करती है

डार्क चॉकलेट में मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड होता है जो मेटाबोलिज्म को बूस्ट कर कैलोरी को बर्न करने में मदद करता है।

वजन कम करने में फायदेमंद

डार्क चॉकलेट खाने के बाद भूख भी कम लगती है जिसके कारण यह वजन को नियंत्रित करने में बहुत फायदेमंद है।

ब्रेन हेल्थ

डार्क चॉकलेट के कारण शरीर में सेरोटोनिन और इंडोरफिंस हार्मोन को बढ़ा देती है। इन हार्मोन को फील गुड हार्मोन कहते हैं। इन हार्मोन के कारण शरीर को रिलेक्स मिलता है और इंसान खुशमिजाज रहता है। इससे तनाव और डिप्रेशन भी कम होता है।

ब्लड प्रेशर को कम करता

एचटीकी खबर के मुताबिक अपोलो स्पेक्ट्रा अस्पताल मुंबई में डायटीशियम डॉ जीनल पटेल ने बताया कि डार्क चॉकलेट में मौजूद फ्लेवेनॉएड ब्लड प्रेशर के मैनेज करता है और दिल से संबंधित बीमारियों के जोखिम को कम करता है। हालांकि इसका कम सेवन फायदेमंद है।

दिल की बीमारियों से दूर रखती

डार्क चॉकलेट दिल से संबंधित बीमारियां जैसे कि हार्ट डिजीज, कार्डिएक अरेस्ट, हार्ट फेल्योर, स्ट्रोक आदि का जोखिम कम करती है।