Budget 2023-24: इस बार बजट में क्या है खास…क्या जनती की पूरी होगी आस?

ख़बरें अभी तक: ये मोदी सरकार का 10वां आम बजट है, मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का ये आखिरी पूर्ण बजट है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने कार्यकाल का पांचवा बजट पेश किया और पिछली बार की तरह इस बार भी बजट पेपरलेस रहा। हर साल की तरह इस साल भी आम जनता को बजट से बहुत सी उम्मीदें है… लेकिन इस बार जो बजट पेश किया गया है क्या वो जनता की उम्मीदों पर खरा उतर पाएगा? ऐसे में माना जा रहा कि मोदी सरकार के बजट का फोकस चुनावी राज्यों पर हो सकता है, जहां के लिए सरकार अपना खजाना खोल सकती है?

रोजगार पर खास ध्यान दे सकती है सरकार

भारत के सियासी गलियारों से लेकर आम जनता के बीच तक भी रोजगार का मुद्दा बीते साल जमकर गर्माया रहा। ऐसे में संभावनाएं जताई जा रही हैं कि सरकार 2023 बजट के दौरान बेरोजगारी से राहत से जुड़े ऐलान कर सकती है। दिसंबर में बेरोजगारी दर 8.3 फीसदी पर पहुंच गई थी। सरकार MNREGS या दूसरी ग्रामीण रोजगार योजनाओं में खर्च बढ़ा सकती है।

मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर को मिल सकती है रफ्तार

ग्लोबल सप्लाई चेन के मामले में खुद को चीन के विकल्प के तौर पर दिखा रहे भारत में मैन्युफैक्चरर्स फैक्ट्री बनाने की इच्छा जाहिर कर रहे हैं। ऐसे में वह सरकार से आर्थिक लाभ चाहते हैं। जानकारों का कहना है कि मैन्युफैक्चरिंग से जुड़ी गतिविधियों और रोजगार निर्माण को बढ़ावा देने के लिए रणनीतियों को कुछ बेहतर किया जा सकता है।

क्या क्रिप्टो पर होगा आज बड़ा ऐलान?

चर्चा में रहने वाली क्रिप्टोकरंसी को लेकर बजट से पहले अटकलें तेज हो जाती हैं। बजट 2023 से पहले भी उम्मीद की जा रही है कि सरकार कोई बड़ी घोषणा कर सकती है। जानकारों का कहना है कि बिटक्वॉइन और दूसरी डिजिटल करंसी को आए एक दशक से ज्यादा समय हो गया है, लेकिन सरकार इसके रेग्युलेशन को लेकर कोई फैसला नहीं ले सकी है। कहा जा रहा है कि इस साल सरकार कोई बड़ा कदम उठा सकती है।