Weather Update: मौसम ने बदली अपनी करवट, लोगों को एक बार फिर सताएगी ठंड…

ख़बरें अभी तक: उत्तर भारत के मौसम में लगातार बदलाव (Weather Update) देखने को मिल रहा है। सर्दी के चौथे चरण में रविवार को जहां पूरे दिन हल्की बूंदाबांदी होती रही वहीं रात को तेज बारिश भी हुई। रेवाड़ी समेत दिल्ली एनसीआर में बारिश के कारण कई दिनों से पड़ रही सूखी ठंड से लोगों को राहत मिली है। मौसम विभाग (Weather Department) की माने तो 24 घंटे मौसम के इसी तरह बने रहने के आसार हैं। बादल छाने के साथ-साथ हल्की और तेज बारिश की संभावना जताई जा रही है। रविवार को दिनभर बारिश होने के कारण लोगों की दिनचर्या भी काफी प्रभावित रही।

रविवार को छुट्टी होने के चलते भी सड़कों पर लोगों की आवाजाही कम ही देखी गई। वहीं आपको बता दें कि इस वर्ष जिले में जनवरी और उससे पहले दिसंबर के महीने में बारिश की गतिविधियां दर्ज नहीं की गई। ऐसे में इस साल के पहले महीने जनवरी में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। पिछले 6 सालों में इस साल की जनवरी में मकर सक्रांति के बाद तापमान 0 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचा। इस माह के 29 दिनों में से 7 दिन रात का पारा 2 डिग्री से भी कम रहा तो वहीं एक बार रात का पारा जमाव बिंदु पर भी पहुंचा गया था।

जिससे इस वर्ष जनवरी में दिन के समय भी ठिठुरन भरी सर्दी पड़ रही है। हालांकि रविवार रात का तापमान बढ़ा है रात का पारा 2.8 डिग्री से बढ़कर 7.3 डिग्री पर पहुंच गया है। दिन में शीतलहर चलने से लोगों को फिर से सर्दी खूब ठिठुरा रही है। कृषि विभाग का कहना है कि बरसात से फसलों में नुकसान नहीं है अगर ओलावृष्टि होती है तो नुकसान हो सकता है। बरसात से गेहूं में फुटाव बेहतर होगा तो वहीं सरसों में भी बारिश से नुकसान की बजाए फायदा होगा।