दीपावली की सफाई में अगर मिल जाएं ये 5 चीजें, तो समझें आपसे प्रसन्न है मां लक्ष्मी…

ख़बरें अभी तक: दिवाली ऐसा त्योहार है, जो दूर रह रहे अपनों को भी फिर से एक होने का मौका देता है। इस पर्व को मनाने के लिए लोग दूर-दूर से सफर कर अपने घर लौटते हैं, ताकि वे सबके साथ दीपावली मना सकें। साथ में समय बिताना, एक-दूसरे को तोहफे देना और मिलकर तैयार किए स्वादिष्ट व्यंजनों का मजा लेना, इस फेस्टिवल को हमेशा एक मिठी याद बना देता है। हालांकि, इन खुशियों से भरे पलों पर तब ग्रहण लग सकता है, जब व्यक्ति कुछ बातों का ख्याल न रखे। तो आईए जानते है कुछ ऐसी ही बातें…

  1. दिवाली के दिन सबसे पहले घर की सफाई पर बहुत ध्यान देना चाहिए। दीवारों से लेकर घर के हर कोने की सफाई करें। यहां तक कि अपने आस-पास भी सफाई का पूरा ध्यान रखें। याद रहे मां लक्ष्मी को गंदगी बिलकुल पसंद नहीं है और वे ऐसी जगह पर नहीं टिकती हैं जहां सफाई न हो।
  2. दिवाली के दिन शाम के बाद घर में झाड़ू न लगाएं।
  3. वैसे तो कभी भी स्त्री का अपमान नहीं करना चाहिए लेकिन दिवाली के दिन ऐसा बिल्‍कुल न करें। उन्हें अपशब्द न बोलें। घर में भी उनका मान सम्मान करें।
  4. वैसे तो कभी भी संध्या बेला में नहीं सोना चाहिए फिर भी दिवाली के दिन विशेषकर इस बात का ख्याल रखना चाहिए और भूलकर भी शाम के समय नहीं सोना चाहिए। इससे घर में दरिद्रता आती है।
  5. दिवाली के दिन शराब का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से मां लक्ष्मी दुखी हो जाती हैं।
  6. उस दिन घर का वातावरण खुशहाल होना चाहिए। आपस में लड़ाई- झगड़ा नहीं करना चाहिए। माता लक्ष्मी ऐसी जगह नहीं टिकती हैं जहां का माहौल सुखद न हो।
  7. घर के हर कमरे में दीपक जलाएं। कुंआ, हैंडपंप एवं पानी टंकी के पास भी दीपक जलाएं। इससे माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।