खतरनाक साबित हो रहा है अकेला रहना, उम्र घटने के साथ-साथ हो सकते हैं कई बड़े नुकसान…

ख़बरें अभी तक: आजकल सेहत पर ध्यान देना बहुत जरूरी हो गया है क्योंकि थोड़ी सी लापरवाही भी जानलेवा साबित हो रही है…आपको लगता होगा कि मोटापा और शराब पीना और किसी भी तरह का नशा करने से उम्र कम होती है और आप बीमार पड़ सकते हैं, लेकिन आपको ये भी जानकर हैरानी होगी कि आपकी सेहत को जितना नुकसान मोटापा, शराब और सिगरेट से हो सकता है, उतना ही नुकसान अकेले और उदास रहने से भी होता है.

अकेलापन और उदासी भी आपको बीमारी नहीं लगेगी, लेकिन शोधकर्ताओं की मानें तो स्वास्थ्य के मामले में ये चिंता का विषय बन गया है. एजिंग-यूएस में थपी एक नई रिपोर्ट के अनुसार, किसी भी एंटी-एजिंग थेरेपी को किसी इंसान के मानसिक स्वास्थ्य पर उतना ही ध्यान देने की आवश्यकता है जितना कि उसके शारीरिक स्वास्थ्य पर. अमेरिका और चीनी वैज्ञानिकों के साथ डीप लॉन्गिविटी के नेतृत्व में एक अंतरराष्ट्रीय सहयोग से की गई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि अकेले रहने, उदास रहने या पूरी नींद नहीं लेने से उम्र कम हो जाती है.

नई शोध में पाया गया है कि अकेला जीवन जीने या अकेलापन महसूस करने से आप विकलांगता, यहां तक कि असमय मृत्यु के ज्यादा करीब पहुंच जाते हैं. एक अध्ययन के मुताबिक अकेलापन महसूस करना और उदासी आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है.

जो लोग अकेलापन महसूस करते हैं, उनमें खराब मानसिक स्वास्थ्य, दिल संबंधी बीमारियों के होने की संभावना ज्यादा होती है और वे अकेले रहने वालों की तुलना में मरते भी जल्दी हैं. बढ़ती उम्र में अकेलापन महसूस करने का दूसरा कारण अपने साथी, या करीबी की मौत भी होता है और खास बात ये भी होती है कि इस उम्र में लोग नए दोस्त नहीं बना पाते.

आपके लिए अकेलापन भी हो सकता है खतरनाक साबित, जानिये कैसे

अकेलेपन की भावना ज्यादातर जीवन में उद्देश्य की कमी के साथ भी जुड़ी होती है और उम्र को कम कर देती है. अकेलेपन की वजह से नकारात्‍मक विचार पैदा होते हैं और ये मानसिक अवसाद को जन्म देते हैं. जो लोग अकेलेपन से जूझते हैं वो ठीक से सो नहीं पाते. अच्छी नींद न होने की वजह से स्ट्रोक, दिल की बीमारी के साथ ही डायबिटीज के शिकार हो जाते हैं.

शोध में पाया गया है कि अगर आप अकेलापन महसूस करते हैं तो आप किसी भी वायरल बीमारी का शिकार जल्दी होते हैं.माना कि बहुत से लोगों को अकेले रहना अच्छा लगता हो, आज भले ही अकेले रहकर आप मन की करते हों, लेकिन उम्र बढ़ने पर यही अकेलापन आपके लिए परेशानी ला सकता है.

इसलिए मिलजुलकर रहने में ही फायदा है.इस साल की शुरुआत में, डीप लॉन्गिविटी ने एआई-निर्देशित मानसिक स्वास्थ्य वेब सेवा FuturSelf. शुरू की, जो एजिंग-यूएस में पिछले प्रकाशन पर आधारित है. ये सेवा एक मुफ्त मनोवैज्ञानिक मूल्यांकन प्रदान करती है जिसे एआई के जरिये परखा जाता है और ये यूजर की मनोवैज्ञानिक उम्र के साथ-साथ वर्तमान और भविष्य के मानसिक कल्याण पर एक व्यापक रिपोर्ट प्रदान करता है.