5G लॉन्च पर PM मोदी ने पहना ये खास चश्मा, जानिए क्या है Jio-Glass और कैसे करता है काम?

ख़बरें अभी तक: हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत में 5जी सेवाओं की शुरुआत कर दी। इसके साथ ही भारत में मोबाइल फोन पर अल्ट्रा हाई-स्पीड इंटरनेट के नए युग का आगाज हुआ है। इससे पहले पीएम मोदी ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2022 (IMC 2022) प्रदर्शनी का उद्घाटन करते हुए जियो पवेलियन का दौरा किया। उन्होंने पवेलियन में प्रदर्शित ट्रू 5जी उपकरणों (True 5G Device) को देखा और जियो ग्लास के माध्यम से इसका अनुभव किया।

उन्होंने युवा जियो इंजीनियरों की एक टीम की तरफ से एंड-टू-एंड 5जी तकनीक (End-To-End 5G Technology) के स्वदेशी विकास को भी समझा। इस दौरान प्रधानमंत्री के साथ दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव, दूरसंचार राज्य मंत्री देवुसिंह चौहान, रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी और रिलायंस जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी भी उपस्थित थे। साथ ही उन्होंने ये भी अनुभव किया कि कैसे 5G सर्विस शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के बीच हैल्थकेयर सर्विसेस को पहुंचाने में मददगार साबित होगा। लेकिन आखिरकार ये जियो ग्लास क्या है आइए जानते हैं।

कैसे है Jio Glass?

पिछले दिनों आयोजित हुई रिलायंस कंपनी की Annual General Meeting (AGM) 2022 के दौरान ही Jio Glass को कंपनी ने पेश किया था। कंपनी के अनुसार इस डिवाइस के इस्तेमाल से वर्चुअल स्पेस पहले से बेहतर दिखेगा। जियो ने इसमें 3D अवतार, होलोग्राफिक कंटेंट और नॉर्मल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की भी सुविधा दी है। इस ग्लास का वजन 75 ग्राम है और यह पर्सनलाइज्ड ऑडियो फीचर के साथ आता है।

जियो ग्लास के प्रयोग से 3D अवतार का इस्तेमाल करके वर्चुअल वर्ल्ड में बातचीत पहले से शानदार बनाई जा सकती है। कंपनी के अनुसार शुरू में इसमें 25 ऐप्स का सपोर्ट मिलेगा। इसके अलावा ई-लर्निंग व एजुकेशनल कामों के लिए भी जियो ग्लास का प्रयोग किया जा सकेगा। Jio Glass अभी बाज़ार में उपलब्ध नहीं हुआ है, इसलिए इसकी कीमत का भी अभी ऐलान नहीं हुआ है। 

Jio Glass अब देगा तगड़ा एक्सपीरियंस:

बता दें Jio Glass की ऐप्लीकेशंस इंडस्ट्री और सेक्टर जैसे की e-learning, Media और एंटरटेनमेंट, गेमिंग और शॉपिंग के लिए इस्तेमाल की जा सकेंगी। इस डिवाइस को स्मार्टफोन से कनेक्ट किया जा सकेगा, जिसे आप वर्चुअल वर्ल्ड में एक्सपीरियंस कर सकेंगे।  

दूर होंगी सभी दिक्कतें:

इसके अलावा 5G सर्विसेस से एनर्जी, स्पेक्ट्रम और नेटवर्क इफीशियंसी के क्षेत्र में बढ़ोतरी देखी जाएगी। 5जी टेक्नोलॉजी के माध्यम से इंटरनेट के जरिए कई अरबों डिवाइसेस कनेक्ट कर सकते हैं। मोबिलिटी की मदद से हाई क्वालिटी वाली वीडियो सर्विसेस हाई स्पीड पर मिल सकेंगी। साथ ही क्रिटिकल सर्विसेस मिल सकेंगे। 5G की मदद से लोगों को रियल-टाइम मॉनीटरिंग, एग्रीकल्चर से जुड़ी दिक्कतें का सामना नहीं करना पड़ेगा।  

इन क्षेत्रों में पहुंचेगी 5G सर्विस:

फर्स्ट फेज में 5G सर्विस 4 शहरों- Delhi, Kolkata, Mumbai, Chennai में पहुंचेगी। इन शहरों में 5G  सर्विसेस दीवाली यानी 22 से 26 अक्टूबर के बीच पहुंच जाएगी। हालांकि इन शहरों में भी दिक्कतें आ सकती है, क्योंकि ये सर्विसेस कुछ ही क्षेत्रों तक पहुंचेगी।