क्या आप भी हैं Google की नोटिफिकेशन्स से परेशान, अब नहीं होगी कोई परेशानी, जानिए कैसे ?

ख़बरें अभी तक: हम समझते हैं कि कभी-कभी आप Google Search में ऐसे कॉन्टेंट को हटाना चाहते हैं जिसमें आपसे जुड़ी जानकारी मौजूद होती है। कुछ मामलों में Google, इस तरह की जानकारी के लिंक को Google Search से हटा सकता है। भले ही, हम Google Search से आपका कॉन्टेंट हटा दें, लेकिन इसके बाद भी वह कॉन्टेंट वेब पर दिख सकता है। इसका मतलब है कि कॉन्टेंट को Google Search से हटाए जाने के बाद भी, उसे होस्ट करने वाले पेज पर देखा जा सकता है।

Google New Tool: ऐसे हटा सकेंगे गूगल सर्च से अपनी पर्सनल इनफॉर्मेशन

दरअसल, ये डिजिटल फुटप्रिंट (Digital footprint) की वजह से होता है। कई बार तो जाने-अनजाने में बेहद निजी और Personal जानकारियां भी सर्च रिजल्ट में सेव हो जाती हैं। इससे आइडेंटिटी थेफ्ट, फाइनेंशियल फ्राड या अन्य तरह का डिजिटल जोखिम हो सकता है। इसमें डाक्सिंग भी होती है यानी निजी जानकारियां अवांछित ढंग से अन्य स्रोतों से साझा होने लगती हैं। लेकिन अब आपको घबरानें की कोई जरूरत नहीं हैं। ऐसी शिकायतों को दूर करने के लिए Google अब एक नया टूल शुरू कर रहा है।

क्या है गूगल का नया सेफ्टी टूल:

इसके तहत पर्सनली आइडेंफाइबल इनफार्मेशन यानि PII संवेदनशील व्यक्तिगत जानकारियों को हटाने के लिए यूजर रिक्वेस्ट कर सकेंगे।गूगल द्वारा एक नया प्राइवेसी आधारित टूल तैयार किया गया है। बीते दिनों Google ने ‘रिजल्ट्स अबाउट यू’ टूल की घोषणा की थी। फिलहाल ये व्यवस्था यूरोप और अमेरिका में एंड्रायड यूजर के लिए शुरू की गई है। आने वाले दिनों यह सुविधा सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध होगी। जल्द ही यूजर को Google Search मेन्नू में एक नया आप्शन ‘रिजल्ट अबाउट यू’ दिखेगा।

इस पर क्लिक करने पर यूजर को एक नये पेज पर रि-डायरेक्ट कर दिया जाएगा, जिसमें गूगल सर्च रिजल्ट से निजी जानकारियों को हटाने से संबंधित जानकारी उपलब्ध होगी। इसमें फोन नंबर, घर का पता, ई-मेल आइडी या अन्य पीआइआइ (PII) हटाने से संबंधित जानकारी मिलेगी। यूजर को यहां रिक्वेस्ट फार्म भरना होगा, जिसमें पीआइआइ (PII) हटाने से संबंधित जानकारी देनी होगी।

अगर गूगल सर्च रिजल्ट में आपको कोई निजी जानकारी दिखती है, तो उसे हटाने के लिए गूगल सपोर्ट पेज की मदद ले सकते हैं। यहां भी यूजर को एक फार्म भरना होगा, साथ ही उसमें यूआरएल का जिक्र करना होगा, जिसे आप Google Search रिजल्ट से हटाना चाहते हैं। फार्म भरने के बाद यह संबंधित कंटेंट को हटाने की शुरुआत होती है। सर्च रिजल्ट से पीआइआइ हटाने की रिक्वेस्ट की आप निगरानी कर सकते हैं। यूजर को एक नये पेज के ‘आल रिक्वेस्ट’ फीड में ‘इन प्रोग्रेस’ और ‘अप्रूव्ड’ फिल्टर दिखेगा।

यहां यूजर नई रिक्वेस्ट भी डाल सकते हैं। इसमें Google की तरफ से सर्च Search रिजल्ट हटाने के बारे में पूछा जाता है। इसके लिए Google की तरफ से कुछ कारण भी दिए जाते हैं। Google के ब्लाग पोस्ट के मुताबिक रिक्वेस्ट मिलने के बाद उसकी जांच की जाती है और फिर कंटेंट हटाने का काम शुरू होता है। इस ऑप्शन से आपको कई समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा और बार बार आपको एक जैसी चीजें फोन में नजर नहीं आएगी…