‘हरियाणा खेलों में नंबर-वन’ थीम के साथ तैयार हुई झांकी, क्या गणतंत्र दिवस पर बनेगी आकर्षण का केंद्र ?

ख़बरें अभी तक || 2022 में गणतंत्र दिवस के अवसर पर राजपथ पर कई राज्यों की झांकियां निकाली जाएंगी. गणतंत्र दिवस के मौके पर हर राज्य की टीम अलग-अलग थीम के साथ राजपथ पर उतरेंगी. वहीं इस बार हरियाणा की झांकी खेल जगत के गौरव का प्रदर्शन करती दिखाई देगी.

हरियाणा की पारंपरिक वेशभूषा से सजे ये कलाकार.हरियाणा के लोक नृत्य की झलक पूरे देश को दिखाने वाले है. 26 जनवरी यानि की गणतंत्र दिवस समारोह में दिल्ली राजपथ पर निकलने वाली झांकियों में हरियाणा की झांकी में जहां कई कलाकार हरियाणा की पारंपरिक लोक-मृत्य दिखाने वाले हैं. तो वहीं टोक्यो ओलंपिक में अपना दमखल दिखा चुके हरियाणा के खिलाड़ी अब दिल्ली राजपथ में प्रदेश का नाम रोशन करने वाले हैं. दरअसल ‘हरियाणा खेलों में नंबर-वन’ थीम पर तैयार झांकी इस बार गणतंत्र दिवस के मौके पर दिल्ली में विशेष आकर्षण का केंद्र बनने वाली है.

बता दें हरियाणा की झांकी दो हिस्सों से बनेगी. झांकी का पहला हिस्सा घोड़ों और शंख से सजा होगा. झांकी में रखा शंख भगवान श्रीकृष्ण के शंख का प्रतीक है. झांकी के दूसरे हिस्से को चार भागों में बांटा गया है.पहले भाग में ओलंपिक की तर्ज पर बने अखाड़े में दो पहलवान कुश्ती का डेमो देंगे.बाकि के दो हिस्सों में अंतरराष्ट्रीय स्तर के हरियाणा के 10 ख्याति प्राप्त खिलाड़ी खड़े होंगे.जिनमें की गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा भी शामिल होंगे.

हरियाणा सरकार खिलाड़ियों को हर तरह की सुविधा देने की कोशिश करती है.जिनसे हरियाणा के खिलाड़ियों में खेलों के प्रति नया जज्बा पैदा हुआ है.जिसके चलते हर वर्ष प्रदेश की खिलाड़ी देश का नाम रोशन करते है.

हरियाणा राज्य की झांकी देश के सभी राज्यों को नई प्ररेणा देगी.हरियाणा के खेल प्रतिभाओं की झांकी. इस छोटे से राज्य की बड़ी उपलब्धियों की साक्षी भी होगी.जो सभी क्षेत्रों में विकास की लंबी दूरी पार कर चुके है.वहीं हरियाणा के खिलाड़ी जो कुछ महीने पहले टोक्यो में आयोजित हुई ओलंपिक में देश के नाम का परचम लहरा चुके हैं.अब दिल्ली राजपथ में प्रदेश का नाम रोशन करेंगे.