भारत में कोरोना की तीसरी लहर की आहट ! फिर 40 हजार के पार पहुंचे नए मामले..

ख़बरें अभी तक || कोरोना की दूसरी लहर ने जो कहर बरपाया है अभी तक देश उससे उभर भी नहीं पाया है। लॉकडाउन और तमाम तरह की बंदिशों के साथ महामारी पर थोड़ा काबू पाया था। लेकिन जैसे ही इन बंदिशों में ढील दी गई,देश में कोरोना का आंकड़े एक बार फिर बढ़ने लगे हैं।  हर दिन करीब 40 हजार नए लोग संक्रमित हो रहे हैं। गुरुवार को स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 41 हजार 806 नए कोरोना केस आए और 581 संक्रमितों की जान चली गई है। वहीं पिछले 24 घंटे में 39 हजार 130 लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं यानी कि कल 2095 एक्टिव केस बढ़ गए।

कोरोना वायरस का रिकवरी रेट फिलहाल 97.28% है, जो मई में आए दूसरी लहर के पीक के मुकाबले काफी बेहतर है। इसके अलावा वीकली पॉजिटिविटी रेट भी 2.21 फीसदी से कम ही बना हुआ है। लेकिन नए मामलों में हुए इजाफे ने तीसरी लहर का डर बढ़ा दिया है।  बता दें कि महाराष्ट्र, केरल और पूर्वोत्तर के राज्यों में नए केसों में या तो इजाफा हो रहा है या फिर ठहराव की स्थिति है। लेकिन कमी न आने के चलते केंद्र सरकार चिंतित है। यही नहीं गृह मंत्रालय की ओर से बुधवार को सभी राज्यों को अडवाइजरी भी जारी की गई है कि यदि केस बहुत तेजी से कहीं बढ़ रहे हैं तो फिर उस इलाके में लॉकडाउन लगाने पर भी विचार किया जा सकता है।

पिछले तीन दिनों से लगातार नए केसों में इजाफा देखने को मिल रहा है। बुधवार को आए आंकड़ों में एक दिन में 38 हजार 792 नए केस मिले थे। इससे पहले मंगलवार का आंकड़ा 31 हजार 443 ही था, जो 118 दिनों में मौतों का सबसे कम आंकड़ा था। इस तरह से देखें तो दो ही दिनों में नए केसों के आंकड़े में करीब 10 हजार का इजाफा हुआ है। फिलहाल देश में एक्टिव केसों की संख्या अब तक मिले कुल मामलों के 1.39 फीसदी के ही बराबर है, लेकिन यदि केसों में इजाफा जारी रहा और रिकवर होने वाले लोगों की संख्या उसके मुकाबले कम रही तो इसमें बढ़ोतरी भी हो सकती है।

कोरोना संक्रमण के कुल मामले

वर्तमान में कोरोना एक्टिव केस चार लाख से ज्यादा हैं। देश में 4 लाख 32 हजार लोग अभी भी कोरोना संक्रमित हैं, जिनका इलाज चल रहा है। कोरोना से अब तक कुल 4 लाख 11 हजार 989 लोगों की मौत हो चुकी है। अच्छी बात ये है कि अब तक कुल 3 करोड़ 1 लाख 44 हजार लोग ठीक भी हुए हैं। महामारी की शुरुआत से अब तक कुल तीन करोड़ 9 लाख 87 हजार लोग संक्रमित हुए हैं।

39 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन के डोज दिए गए

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, 14 जुलाई तक देशभर में 39 करोड़ 13 लाख कोरोना वैक्सीन के डोज दिए जा चुके हैं। बीते दिन 34 लाख 97 हजार टीके लगाए गए। वहीं भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के अनुसार, अबतक 43 करोड़ 80 लाख कोरोना टेस्ट किए जा चुके हैं। बीते दिन करीब 19.43 लाख कोरोना सैंपल टेस्ट किए गए, जिसका पॉजिटिविटी रेट 3 फीसदी से कम है।

देश में कोरोना से मृत्यु दर 1.33 फीसदी है जबकि रिकवरी रेट 97 फीसदी से ज्यादा है। एक्टिव केस डेढ़ फीसदी से कम हैं। कोरोना एक्टिव केस मामले में दुनिया में भारत का छठा स्थान है। कुल संक्रमितों की संख्या के मामले में भी भारत का दूसरा स्थान है। जबकि दुनिया में अमेरिका, ब्राजील के बाद सबसे ज्यादा मौत भारत में हुई है।

Add your comment

Your email address will not be published.