एयरफोर्स स्टेशन के बाद मिलिट्री स्टेशन पर हमले की साजिश ? कालूचक मिलिट्री स्टेशन जम्मू के नजदीक से सेना ने 2 ड्रोन को खदेड़ा

ख़बरें अभी तक || जम्मू के एयरफोर्स स्टेशन पर धमाकों  के बाद अब कालूचक मिलिट्री स्टेशन के करीब दो ड्रोन देखे गए हैं। घटना बीती रात 10 बजे और तड़की सुबह 3 बजे की है। रविवार के बाद सेना पहले से ही अलर्ट है और ऐसे में ड्रोन दिखने के तुरंत बाद इनपर फायरिंग की गई जिसके बाद दोनों ड्रोन वहां से गायब हो गए।

Drone Attack: This drone bomb attack on the Air Force Airbase Station is  being considered a big threat to the future. Experts say that after this  attack, there is a plan to

सुरक्षाबलों ने की फायरिंग

जम्मू में मिलिट्री स्टेशन के पास दो ड्रोन दिखने के बाद हड़कंप, तलाशी अभियान  हुआ तेज - पर्दाफाश

घटना के बाद सेना की ओर से बयान जारी करते हुए कहा गया कि, ड्रोन दिखने की दो अलग-अलग घटनाओं के बाद तत्काल अलर्ट किया गया और QRT ने जवाबी कार्रवाई करते हुए फायरिंग की। अब सुरक्षाबल हाई अलर्ट पर हैं और इलाके में सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है। साथ ही इन ड्रोन के सोर्स का पता लगाने की भी कोशिश की जा रही है। माना जा रहा है कि एयरफोर्स स्टेशन के बाद मिलिट्री स्टेशन पर हमले की साजिश के तहत ये ड्रोन भेजे गए थे।

जम्मू में एयरपोर्ट के पास वायुसेना के परिसर में हमले की अब तक हुई जांच से पता चला है कि ड्रोन विस्फोटक गिराने के बाद वापस लौट गए थे। सूत्रों ने सोमवार को बताया कि टारगेट पर विस्फोटक गिराने के बाद ड्रोन के हैंडलर्स ने इसे वापस खींच लिया। 

जानकारी के मुताबिक घटनास्थल पर जांच कर रहे अधिकारियों को अब तक ड्रोन का कोई पार्ट नहीं मिला है। इससे पता चलता है कि एयरबेस पर हमले के लिए जिन ड्रोन्स का इस्तेमाल हुआ वे विस्फोटक गिराकर चले गए। हैंडलर्स ने ड्रोन को विस्फोटक के साथ एयरबेस के ऊपर भेजा और विस्फोटक गिराते ही इन्हें वापस मोड़ दिया। 

नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (NIA), नेशनल सिक्यॉरिटी गार्ड्स (NSG), पुलिस, एयरफोर्स सहित कई एजेंसियां देश में अपनी तरह के पहले हमले की जांच में जुटी है। देश में पहली बार आतंकियों की ओर से किए गए ड्रोन हमले में किसी तरह के जानमाल का नुकसान नहीं हुआ है, लेकिन इसमें एयरफोर्स के ढांचे को नुकसान पहुंचाने की क्षमता थी।

UN में उठा जम्मू में ड्रोन की साजिश का मामला, भारत ने जताई चिंता - jammu  weaponised drones for terrorist india United Nations concern - AajTak

जांचकर्ता इस संभावना के तहत भी जांच कर रहे हैं कि ड्रोन्स को जम्मू में ही आसपास के किसी लोकेशन से लॉन्च किया गया हो। रविवार रात को भी दो ड्रोन सैन्य ठिकाने के पास उड़ते हुए देखे गए। सेना ने गोलीबारी की लेकिन इसे पकड़ा नहीं जा सका। हैंडलर्स ने तुरंत ही ड्रोन को पीछे खींच लिया। वायुसेना यह सुनिश्चित करने की हरसंभव कोशिश कर रही है कि किसी और स्थान पर घटना को अंजाम ना दिया जा सके।