अब भारत में बच्चों को जल्द मिलेगी कोरोना वैक्सीन, एक्सपर्ट पैनल ने की ट्रायल की सिफारिश !

ख़बरें अभी तक || भारत में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। वहीं ये भी दावा किया जा रहा है कि कोरोना की तीसरी लहर सबसे ज्यादा बच्चों को प्रभावित कर सकती है। ऐसे में देस में अभी तक बच्चों के लिए कोई वैक्सीन नहीं थी। लेकिन अब एक राहत भरी खबर सामने आई है। जल्द ही 2 से 18 साल के बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन का ट्रायल शुरू किया जा सकता है। सब कुछ ठीक रहा तो जल्द ही कनाडा और अमेरिका के बाद अब भारत में भी 2 से 18 साल के एज ग्रुप के लिए भी कोरोना की स्वदेशी वैक्सीन तैयार हो जाएगी। इसकी सिफारिश कर दी गई है।

SEC gives nod to Bharat Biotech Covaxin for phase 2 and 3 human clinical  trials on 2 to 18-year-olds | इस साल के अंत तक आ सकती है बच्चों के लिए  Corona

एक्सपर्ट पैनल ने की Covaxin के ट्रायल की सिफारिश

एक विशेषज्ञ समिति ने मंगलवार को 2-18 आयुवर्ग के लिए भारत बायोटेक के कोविड-19 टीके कोवैक्सीन के दूसरे/तीसरे चरण के लिए परीक्षण की सिफारिश की है। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी। यह ट्रायल AIIMS दिल्ली, AIIMS पटना और मेडिट्रिना इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज नागपुर में 525 विषयों पर किया जाएगा।

बच्चों के लिए जल्द शुरू हो सकता है कोवैक्सीन का ट्रायल, एक्सपर्ट पैनल ने की  सिफारिश

एक्सपर्ट पैनल ने दूसरे-तीसरे चरण के ट्रायल की सिफारिश की

केन्द्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) की कोविड-19 विषय विशेषज्ञ समिति ने मंगलवार को भारत बायोटेक द्वारा किए गए उस आवेदन पर विचार-विमर्श किया, जिसमें उसके कोवैक्सीन टीके की दो साल से 18 साल के बच्चों में सुरक्षा और रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने समेत अन्य चीजों का आकलन करने के लिए परीक्षण के दूसरे/तीसरे चरण की अनुमति देने का अनुरोध किया गया था। एक सूत्र ने कहा कि कंपनी के आवेदन पर विस्तृत विचार-विमर्श के बाद समिति ने प्रस्तावित दूसरे/तीसरे चरण के परीक्षण की अनुमति दिए जाने की सिफारिश की है।

डेटा मॉनिटरिंग बोर्ड को देना होगा ट्रायल डेटा

कोरोना अपडेट: 15 अगस्त तक वैक्सीन बनाने पर ICMR की सफ़ाई, कहा स्वीकृत  नियमों के तहत बनेगा टीका - BBC Hindi

सूत्रों के मुताबिक एक्सपर्ट्स कमेटी ने कंपनी को तीसरे फेज के ट्रायल के लिए CDSCO से अनुमति लेने से पहले डेटा एंड सेफ्टी मॉनिटरिंग बोर्ड (DSMB) को दूसरे फेज का सुरक्षा डेटा मुहैया करने का निर्देश दिया है। इससे पहले 24 फरवरी को हुई बैठक में प्रस्ताव पर विचार-विमर्श किया गया था और भारत बायोटेक को रिवाइज्ड क्लिनिकल ट्रायल प्रोटोकॉल पेश करने का निर्देश दिया गया था।

18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को लग रही है वैक्सीन

बता दें कि भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के सहयोग से भारत बायोटेक (Bharat Biotech) द्वारा स्वदेशी रूप से विकसित कोवैक्सिन (Covaxin) टीके का उपयोग देश में वैक्सीनेशन प्रोग्राम के लिए 18+ के लिए किया जा रहा है।

अमेरिका में 12 से 15 साल के बच्चों को वैक्सीन को मंजूरी

इससे पहले सोमवार को ही अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (US-FDA) ने 12 से 15 साल के बच्चों के लिए फाइजर-बायोएनटेक (Pfizer-BioNTecch) की कोरोना वैक्सीन को इजाजत दी है। अब तक यह वैक्सीन 16 साल से ज्यादा उम्र वालों को लगाई जा रही थी।

कनाडा ने सबसे पहले दी थी बच्चों को वैक्सीन देने की मंजूरी

इससे पहले कनाडा बच्चों की इस पहली वैक्सीन को इजाजत दे चुका है। ऐसा करने वाला दुनिया का वह पहला देश है। माना जा रहा है कि 12 से 15 साल तक के बच्चों के वैक्सीनेशन से अमेरिका में बड़ी संख्या में स्कूल और समर कैंप खुलने का रास्ता साफ हो जाएगा।