अब हरियाणा में लॉकडाउन नहीं ! ‘सुरक्षित हरियाणा’ में कितने बंदिशें ?

ख़बरें अभी तक || कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए हरियाणा में सरकार ने लॉकडाउन को लेकर बड़ा फैसला लिया है। गृहमंत्री अनिल विज ने ट्वीट कर इसकी घोषणा की। विज ने कहा- कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए 10 मई से 17 मई तक महामारी अलर्ट/ सुरक्षित हरियाणा के तौर पर पाबंदिया लागू की गई है। अब हरियाणा में 17 मई तक तालाबंदी रहेगी। इससे पहले सरकार ने 3 मई से 10 मई सुबह 7 बजे तक लॉकडाउन लगाया था।

आपको बता दें देश के साथ साथ हरियाणा में भी कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है। दिल्ली से सटे जिले गुरुग्राम, फरीदाबाद और सोनीपत में सबसे ज्यादा केस दर्ज किए जा रहे हैं। जिसके चलते सरकार ने बढ़ा फैसला लिया है और लॉकडाउन को 17 मई तक बढ़ा दिया गया है।

इससे पहले आज सुबह दिल्ली और फिर उत्तरप्रदेश में भी लॉकडाउन बढ़ाया गया था। जिसके बाद कयास लगाए जा रहे थे कि हरियाणा में भी लॉकडाउन बढ़ाया जाएगा ।

हरियाणा में कोरोना का कहर

हरियाणा में कोरोना की रफ्तार थमने का नाम नहीं ले रही है। पिछले 24 घंटे में कोरोना के 14 हजार 667 नए पॉजिटिव केस सामने आए। वहीं कोरोना संक्रमण के चलते 155 लोगों की मौत हो गई।

प्रदेश में कोरोना के बढ़ते केसों को लेकर लॉकडाउन को आगे बढ़ाया गया है। हरियाणा सरकार की तऱफ से लॉकडाउन को आगे बढ़ाने का ऐलान कर दिया है।

क्या है नई गाइडलाइंस-

नई गाइडलाइन में बढ़ा बदलाव करते हुए अब शादी समारोह और अंतिम संस्कार में अब सिर्फ 11 लोगों को शामिल होने की अनुमति होगी। इसके साथ पहले की तरह जरूरी सेवाओं को छोड़कर बाकी सभी पाबंदियां लागू रहेगी।

सरकार ने कुछ जरूरी गाइडलाइंस जारी की है-

राज्य सरकार की सभी इमरजेंसी जैसे बिजली, पानी, सेनिटेशन, सिविल डिफेंस, पुलिस, होमगार्ड बिना किसी बिना किसी रोक टोक के काम करेंगी।

सभी हॉस्पिटल्स के साथ ही मेडिकल शॉप्स, मेडिकल लैब, वैक्सीनेशन सेंटर के साथ तमाम मेडिकल सुविधाएं चालू रहेंगी।

राशन की दुकानों के साथ ही फल और सब्जियों की दुकानें खुल सकेंगी लेकिन मास्क और सोशल डिस्टेंस की पालना करनी होगी।

सभी बैंक और एटीएम कोविड नियमों के साथ काम करेंगे। सभी प्राइवेट और गवर्मनेट इंडस्ट्रीज भी खुली रहेंगी बशर्ते वहां काम करने वाले वाले लोगों की वहीं रहने की व्यवस्था करनी होगी।

प्राइवेट वाहनों की मूवमेंट जरूरी आवश्यकता पड़ने पर ही की जा सकती है जैसे मेडिकल, वैक्सीनेशन या जरूरी सामान। 50 प्रतिशत कैपेसिटी के साथ पब्लिक ट्रांसपोर्ट भी अलाउड रहेगा।

Haryana में नए नाम महामारी अलर्ट/ सुरक्षित हरियाणा रे नाम के साथ Lockdown बढ़ाने का ऐलान, अब 17 मई तक जारी रहेंगी पाबंदियां !