कोरोना संकट के बीच प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन से की फोन पर हुई लंबी बात, जानें क्या हुई चर्चा?

ख़बरें अभी तक || भारत में कोरोना की दूसरी लहर बेकाबू हो रखी है। लगातार कोरोना के बढ़ते मामले सरकार की चिंता बढ़ा रहे हैं। इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच सोमवार की रात फोन पर लंबी बातचीत हुई। दोनों नेताओं ने अपने देशों में कोरोना वायरस की मौजूदा स्थिति पर चर्चा की, जिसमें भारत में चल रहे टीकाकरण प्रयासों के माध्यम से कोरोना वायरस की दूसरी लहर को रोकने के लिए उठाये गए कदमों, महत्वपूर्ण दवाओं, चिकित्सीय और स्वास्थ्य संबंधी उपकरणों की आपूर्ति सुनिश्चित करना शामिल है।

PM Narendra Modi ring a phone call to US President Joe Biden

पीएम मोदी के साथ बातचीत में राष्ट्रपति बाइडेन ने भारत के साथ एकजुटता व्यक्त की और सुनिश्चित किया कि संयुक्त राज्य अमेरिका चिकित्सीय, वेंटिलेटर जैसे संसाधनों को शीघ्रता से भारत को उपलब्ध कराने के लिये प्रतिबद्ध है और कोविशील्ड वैक्सीन के निर्माण के लिए जरूरी कच्चे माल के स्रोतों की पहचान करके भारत को उपलब्ध भी करायेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राज्य अमेरिका की सरकार की तरफ से मिली सहायता और समर्थन की पेशकश के लिए तारीफ की। पीएम ने वैक्सीन मैत्री के माध्यम से कोविड महामारी से विश्व स्तर पर निपटने की भारत की प्रतिबद्धता, और COVAX और क्वाड वैक्सीन पहल में भागीदारी का उल्लेख किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने COVID-19 से संबंधित टीकों, दवाओं, और चिकित्सकीय निर्माण के लिए आवश्यक कच्चे माल और इनपुट की खुली आपूर्ति श्रृंखला सुनिश्चित करने की आवश्यकता पर भी जोर दिया। दोनों नेताओं ने कोविड महामारी से लड़ने के लिए वैक्सीन विकास और आपूर्ति में भारत-अमेरिका साझेदारी की क्षमता पर बात की और इस क्षेत्र में अपने प्रयासों में निकट समन्वय और सहयोग बनाए रखने के लिए अपने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया।