Corona: वैक्सीन लगवाने के बाद सेक्स करना सुरक्षित? जानिये क्या है डॉक्टर्स की राय..

Khabrain Abhi Tak, Chandigarh

देश में कोरोना वैक्सीन को लेकर अभियान जारी है। ऐसे में कुछ लोग कोरोना का टीका लगवाने से घबरा रहे हैं, तो कुछ लोग वैक्सीन लगवाकर ये सोच रहे हैं कि इसके बाद क्या किया जाए और क्या नहीं? ऐसे में एक सवाल ये भी उठ रहा है कि कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद सेक्स करना कितना सुरक्षित है ?

वैक्सीन और सेक्स

स्वास्थय मंत्रालय की तरफ से इस पर कोई दिशा- निर्देश तो जारी नहीं किए गए, लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट्स लोगों को सेक्स को लेकर कुछ सावधानियां जरूर बरतने के लिए कह रहे हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि पुरुष और महिलाओं को वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाने के बाद गर्भनिरोधक का जरूर इस्तेमाल करना चाहिए। वहीं, फैमिली प्लानिंग भी नहीं करनी चाहिए।

Coronavirus vaccine 2

कोबलंबिया एशिया हॉस्पिटल के एक डॉक्टर ने बताया कि ये कहना अभी जल्दबाजी होगी कि क्या वैक्सीन के सेक्स लाइफ में कोई साइड इफेक्ट हैं या वैक्सीन के बाद सेक्स करे तो कितना असर पड़ सकता है। एक बात ये भी है कि वैक्सीन लगवा चुके लोग हर बार सेक्स से परहेज नहीं कर सकते, तो ऐसे में बचाव ही सुरक्षित रहने का सही तरीका होगा।

Coronavirus vaccine 7

डॉक्टर का कहना है कि वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाने के बाद सेक्स करते हुए 2- 3 हफ्ते तक कंडोम का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि सेक्स करने के दौरान बॉडी के फ्लूइड एक दूसरे के संपर्क में आते हैं। डॉक्टर का कहना है कि अभी कह नहीं सकते कि वैक्सीन के बाद सेक्स पर कितना असर पड़ सकता है। लेकिन कंडोम का इस्तेमाल सबसे अच्छा और प्रभावशाली होगा।

Coronavirus vaccine 6

बता दें कि कोवैक्सीन के तीसरे चरण का क्लिनिकल ट्रायल जारी है और वॉलंटियर्स को तीन महीने तक सेक्स के समय कंडोम इस्तेमाल करने की सलाह दी गई है। वहीं, कोवैक्सीन के रिक्रूटमेंट क्राइटेरिया में पुरुष वॉलंटियर्स को टीका लगवान के तीन बाद तक भी सपर्म डोनेट नहीं करने की सलाह दी गई है।