कोरोना के प्रकोप के बीच भी रद्द नहीं होगी बोर्ड की परिक्षाएं ! Exams से 20 दिन पहले क्या विचार कर रही CBSE?

ख़बरें अभी तक || देश में कोरोना संक्रमण कहर बरपा रहा है। आए दिन कोरोना के बढ़ते मामले रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं। वहीं संक्रमण के जोर पकड़ने के बाद एक बार फिर से 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं पर ग्रहण लगता दिख रहा है। परीक्षार्थी, उनके अभिभावक के साथ-साथ अब राजनेता भी परीक्षाएं स्थगित करने की मांग करने लगे हैं। इन सबके बीच भारत सरकार का शिक्षा मंत्रालय और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने भी परीक्षाओं की तिथि आगे बढ़ाने पर विचार करना शुरू कर दिया है। दरअसल, तय योजना के मुताबिक बोर्ड परीक्षाएं 4 मई से शुरू करनी होगी। इसमें अब सिर्फ 20 दिन बचे हैं। लेकिन, एक दफा फिर से कोरोना संक्रमण के बेतहाशा वृद्धि को देखते हुए 20 दिन बाद हालात और बिगड़ने की आशंका जताई जा रही है।

कई राज्यों में टली बोर्ड परीक्षाएं

यही वजह है कि कई राज्यों ने अपने-अपने यहां बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने 24 अप्रैल से शुरू होने वाली परीक्षाओं को टाल दिया दिया गया है। वहीं, महाराष्ट्र में भी बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों में बदलाव किया गया है।

देश के तमाम राज्यों की तरह राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। वहीं बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार भी संक्रमण की रोकथाम हेतु आवश्यक कदम उठा रही है। वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार से अपील की है कि 10वीं और 12वीं की बोर्ड की परीक्षाओं को रद्द कर दिया जाए।

परीक्षा या सिर्फ औपचारिकता?

वहीं दिल्ली के एक प्राइवेट स्कूल के प्रिंसिपल ने कहा कि, ” कोरोना केस बहुत ज्यादा बढ़ रहे हैं। शिक्षकों को कोरोना हो रहा है, छात्र और उनके परिजन भी कोविड की चपेट में आ रहे हैं। ऐसे में लोग मानसिक तौर पर परेशान हैं। इसके बाद भी क्या सीबीएसई सिर्फ औपचारिकता के लिए परीक्षा लेगी? देशभर में 30 लाख बच्चों की परीक्षा सुरक्षित तौर पर ले पाना असंभव है, इसलिए बेहतर होगा कि तारीखों पर पुनर्विचार किया जाए।”

रद्द नहीं होंगी परीक्षाएं?

उधर, परीक्षार्थी और अभिभावक भी शिक्षा मंत्रालय तथा सीबीएसई से परीक्षाएं रद्द करने की मांग कर रहे हैं। वो सोशल मीडिया पर अपनी मांग की गुहार लगा रहे हैं। शिक्षा मंत्रालय के एक सीनियर ऑफिसर के मुताबिक, परीक्षाओं की नई तिथियां तय करने की बात हो रही है, लेकिन अब तक कोई फैसला नहीं हुआ है। उन्होंने कहा, “सीबीएसई के अधिकारियों के साथ बातचीत हुई है। मंत्रालय की हालात पर नजर है।” हालांकि, अधिकारी का कहना है कि फिलहाल परीक्षाएं रद्द करने या फिर ऑनलाइन लेने की कोई योजना नहीं है। उन्होंने कहा, “सिर्फ नई तारीख पर चर्चा हो रही है। अभी तीन हफ्ते बचे हैं और ताजा गतिविधियों और संभावित परिस्थितियों पर चर्चा हो रही है।”