कोरोना बरपा रहा कहर ! लॉकडाउन से लेकर नाइट कर्फ्यू तक, जानिए कहां लगी कौन सी पाबंदी ?

ख़बरें अभी तक || देश में कोरोना की बढ़ती रफ्तार ने एक बार फिर सरकार की टेंशन बढ़ा दी है। तेजी से फैलते संक्रमण पर काबू पाने के लिए प्रशासन राज्यों और शहरों में पाबंदियां भी सख्त कर रही है। कोरोना महामारी को रोकने के लिए राज्य सरकारें और जिला प्रशासन लॉकडाउन और नाइट कर्फ्यू लगाने का एलान कर रही हैं। कुछ शहर ऐसे भी हैं जहां संपूर्ण लॉकडाउन लगा दिया गया है। जानिए बीते 24 घंटे में किन-किन शहरों में लॉकडाउन और नाइट कर्फ्यू लगाया गया है।

गाजियाबाद , नोएडा, बरेली और मेरठ में भी कर्फ्यू

दिल्ली के बाद अब इस शहर में बरपा कोरोना का कहर, रात 9 बजे से लेकर सुबह 6  बजे तक लगा कर्फ्यू

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण पर ब्रेक लगाने के उद्देश्य से गाजियाबाद , नोएडा, मेरठ, बरेली जिला प्रशासन ने कर्फ्यू लगाने की घोषणा की है। बरेली में 20 अप्रैल तक रात नौ बजे से सुबह छह बजे तक रात्रिकालीन कर्फ्यू लागू होगा। गाजियाबाद में 17 अप्रैल तक रात 10 बजे से लेकर सुबह पांच बजे के बीच रात्रि कर्फ्यू लागू रहेगा। मेरठ में कर्फ्यू 18 अप्रैल तक जारी रहेगा। इससे पहले यूपी के प्रयागराज, वाराणसी और लखनऊ में कोरोना कर्फ्यू लगाने का एलान हुआ था।

मध्य प्रदेश के 5 जिलों में 9 दिनों के संपूर्ण लॉकडाउन

Coronavirus: दिल्ली में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1558 मामले दर्ज, सरकार  ने कहा- लॉकडाउन की संभावना नहीं |Delhi records 1558 coronavirus cases death  toll reaches 10997| TV9 Bharatvarsh

कोविड-19 के मामलों में वृद्धि के चलते मध्य प्रदेश के पांच जिलों में 7-9 दिनों का संपूर्ण लॉकडाउन लागू करने का एलान किया है। वहीं, भोपाल शहर के कोलार क्षेत्र में शुक्रवार शाम छह बजे से नौ दिन का लॉकडाउन लगाया जाएगा। जिन पांच जिलों में सात से नौ दिनों का संपूर्ण लॉकडाउन रहेगा, उनमें रतलाम, बैतूल, कटनी, खरगोन और छिंदवाड़ा जिले शामिल हैं। इससे पहले प्रदेश के सभी शहरों में शुक्रवार शाम छह बजे से सोमवार प्रात: 6 बजे तक 60 घंटे तक लॉकडाउन का एलान किया गया था।

जम्मू कश्मीर के 8 जिलों के शहरी इलाकों में कर्फ्यू

जम्मू कश्मीर के उप राज्यपाल मनोज सिन्हा ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए गुरुवार को जम्मू और श्रीनगर समेत आठ जिलों के शहरी इलाकों में नाइट कर्फ्यू लगाने का आदेश दिया है। ये नाइट कर्फ्यू आज से प्रभावी होगा। यह कर्फ्यू रात 10 बजे से सुबह छह बजे तक प्रभावी रहेगा। ये 8 जिले हैं- जम्मू, उधमपुर, कठुआ, श्रीनगर, बारामुला, बड़गाम, अनंतनाग और कुपवाड़ा।

राजस्थान के आठ शहरों में कोरोना कर्फ्यू

कोरोना के बढ़ते प्रकोप के चलते राजस्थान के भी आठ शहरों में कोरोना कर्फ्यू लगा दिया है। यहां रात आठ बजे से सुबह 6 बजे तक अगले आदेश तक नाइट कर्फ्यू लगाने की घोषणा की गई है। ये आठ शहर हैं- जयपुर, अजमेर, भीलवाड़ा, जोधपुर, कोटा, उदयपुर, सागवाड़ा, कुशलगढ़।

गुजरात के 20 शहरों में रात का कर्फ्यू

गुजरात सरकार ने घोषणा कर कहा कि रात के कर्फ्यू को 20 अन्य शहरों में रात 8 बजे से सुबह 6 बजे तक 30 अप्रैल तक लागू होगा। गुजरात के चार प्रमुख शहरों में रात का कर्फ्यू पहले से ही लगा हुआ है। अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा, राजकोट के अलावा जहां रात का कर्फ्यू लागू है, वे शहर जामनगर, भावनगर, जूनागढ़, गांधीनगर, आनंद, नडियाद, मेहसाणा, मोरबी, दाहोद, पाटन, गोधरा, भुज, गांधीधाम, भरूच, सुरेंद्रनगर और अमरेली शामिल हैं।

महाराष्ट्र और पंजाब के सभी शहरों में कर्फ्यू

Coronavirus Cases Today In India Live News Updates On 24th March 2021:  Covid Cases Rise Gujarat, Rt Pcr Report Must For Maharashtra Travellers,  Mp, Delhi, Health Ministry - Live : महाराष्ट्र में

वहीं महाराष्ट्र और पंजाब के सभी शहरों में नाइट कर्फ्यू लागू है। महाराष्ट्र में अगले आदेश तक रात 8 बजे से सुबह 7 बजे तक कर्फ्यू लगा है। और पंजाब में 30 अप्रैल तक रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक यही आदेश लागू है. कर्नाटक के बेंगलुरु, मैसूर, मंगलुरु, कलबुर्गी, बिदर, तुमाकुरु, उडुपी, मनिपाल में 20 अप्रैल तक रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक कोरोना कर्फ्यू लगा है. ओडिशा के सुंदरगढ़, बारगढ़, संबलपुर, बालांगीर, नौपडा, कालाहांडी, मलकानगिरि, कोरापुट, नबरंगपुर, झारसुगुडा में अगले आदेश तक रात 10 से सुबह 5 बजे तक लागू है।

कुछ शहरों में संपूर्ण लॉकडाउन भी लगा दिया गया है। छत्तीसगढ़ के रायपुर, दुर्ग को संपूर्ण लॉक कर दिया गया है। मध्य प्रदेश के रतलाम, बैतूल, कटनी और खरगोन, भोपाल, छिंदवाड़ा, शाजापुर लॉकडाउन लगा है. वहीं पूरे तमिलनाडु में 30 अप्रैल तक लॉकडाउन लागू रहेगा।

आपको बता दें पिछले महीने से अचानाक कोरोना के नए मामलों में तेजी आई है और अब हर दिन 1 लाख से ज्दाया केस सामने आ रहे हैं…. वहीं देश में वैक्सीनेशन भी तेजी से हो रहा है। लगातार बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच पीएम मोदी ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक भी की और सभी को जरूरी दिशा निर्देश भी दिए हैं। वहीं संक्रमण पर काबू पाने के लिए नाइट कर्फ्यू और लॉकडाउन जैसे सख्त कदम उठाए जा रहे हैं।