भारत में फूटा कोरोना बम: 24 घंटे में 1.26 लाख नए केस, महाराष्ट्र समेत इन राज्यों में संक्रमण से हाल बेहाल !

ख़बरें अभी तक || देशभर में कोरोना की दूसरी लहर करह बरपा रही है। कोरोना के लगतार बढ़ते मामलों से हालात बेकाबू होते जा रहे हैं। वहीं दुनिया में सबसे ज्यादा केस हर दिन भारत में ही आ रहे हैं। कोरोना के नए मामले दिन ब दिन रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं। बीते 24 घंटे में कोरोना के सवा लाख से ज्यादा केस सामने आए हैं और देश में ऐसा तीसरी बार है जब एक लाख से ज्यादा कोरोना केस सामने आए हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय की ताजा रिपोर्ट के मुकाबिक, पिछले 24 घंटों में 1 लाख 26 हजार 789 नए कोरोना केस मिले हैं। वहीं 685 लोगों की संक्रमण के चलते मौत हो गई है। हालांकि 59,258 लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं। इससे पहले 4 और 6 अप्रैल को एक लाख से ज्यादा केस आए थे।

आज देश में कोरोना की स्थिति-

कुल कोरोना केस- एक करोड़ 29 लाख 28 हजार 574

कुल डिस्चार्ज- एक करोड़ 18 लाख 51 हजार 393

कुल एक्टिव केस- नौ लाख 10 हजार 319

कुल मौत- एक लाख 66 हजार 862

कुल टीकाकरण- 9 करोड़ 1 लाख 98 हजार 673 डोज दी गई

महाराष्ट्र में फिर कोविड के 50 हजार से ज्यादा मामले

महाराष्ट्र के कोविड-19 मामलों ने चार दिनों में तीसरी बार फिर से आधे लाख की सीमा पार कर ली, कुल मामले 31 लाख 73 हजार को पार कर गए। यह हालत तब है, जब यह राज्य 80 लाख टीकाकरण वाला भारत का पहला राज्य बन गया है। महाराष्ट्र में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे ज्यादा 59,907 मामले सामने आए। इसके साथ ही कुल मामले बढ़कर 31,73,261 हो गए। एक दिन में कोविड-19 से 322 और मरीजों की मौत हो गई जिससे मृतकों की संख्या 56,652 पर पहुंच गई।

कल 29 लाख लोगों को दी गई वैक्सीन की डोज

भारत में 16 जनवरी को कोरोना का टीका लगाए जाने की अभियान की शुरुआत हुई थी। 7 अप्रैल तक देशभर में 9 करोड़ 2 लाख कोरोना डोज दिए जा चुके है। बीते दिन 29 लाख 79 हजार 292 टीके लगे। वैक्सीन की दूसरी खुराक देने का अभियान 13 फरवरी से शुरू हुआ था। 1 अप्रैल से 45 साल से ऊपर से सभी लोगों को टीका लगाया जा रहा है।

देश में कोरोना से मृत्यु दर 1.30 फीसदी है जबकि रिकवरी रेट करीब 92 फीसदी है। एक्टिव केस बढ़कर करीब 7 फीसदी हो गया है. कोरोना एक्टिव केस मामले में दुनिया में भारत का 4वां स्थान है।

पीएम मोदी की सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक आज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोरोना की मौजूदा स्थिति पर सभी राज्यों के सीएम और उच्च अधिकारियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मंथन करेंगे। दो दिन पहले ही पीएम मोदी ने कोरोना रिव्यू मीटिंग की थी, जिसमें पीएम मोदी ने अधिकारियों को निर्देश दिए थे कि कोरोना रोकने के लिए सख्त कदम उठाए जाएं।

इसके अलावा पीएम मोदी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से वैक्सीनेशन पर भी चर्चा करेंगे। हाल ही में शुक्रवार को कैबिनेट सचिव, राजीव गौबा के साथ हुई बैठक में, 11 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को उनके बढ़ते दैनिक मामले और रोजाना हो रही मौतों के कारण महाराष्ट्र, पंजाब, कर्नाटक, केरल, छत्तीसगढ़, चंडीगढ़, गुजरात, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, दिल्ली और हरियाणा को गंभीर चिंता वाले राज्य के रूप में वर्गीकृत किया गया।

केवल वैक्सीनेशन से कोरोना कोरोना को रोक सकते हैं !

डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (DST) के सेक्रेटरी और देश के बड़े वैज्ञानिकों में शुमार प्रो. आशुतोष शर्मा ने कहा है कि कोरोना के इस फेज की रफ्तार पहले की अपेक्षा काफी अधिक है। मतलब इस फेज में ज्यादा तेजी से लोगों के बीच संक्रमण फैलेगा। इसे रोकने के लिए केवल बड़े पैमाने पर वैक्सीनेशन ही कारगर साबित होगी। देश की ज्यादातर आबादी के बीच वैक्सीनेशन के बाद संक्रमण का असर कम होने लगेगा।

प्रधानमंत्री ने वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज भी ले ली। एम्स नई दिल्ली में गुरुवार सुबह उन्होंने कोवैक्सिन की दूसरी डोज लगवाई। पहली डोज उन्होंने 1 मार्च को लगवाई थी। सोशल मीडिया पर फोटो शेयर करते हुए उन्होंने अन्य लोगों से भी वैक्सीन लगवाने की अपील की। लिखा, ‘वैक्सीनेशन उन चंद तरीकों में से एक है जिसके जरिए कोरोना को हराया जा सकता है। इसलिए अगर आप वैक्सीन लगवाने की एलिजिबिलिटी पूरी करते हैं तो तुरंत लगवा लें।’