प्रधानमंत्री मोदी ने ली देसी कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज, ट्वीट कर लोगो से की ये अपील ?

ख़बरें अभी तक || प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज भी लगवा ली है। उन्होंने दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आर्युविज्ञान संस्थान (AIIMS) जाकर वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाई। पीएम मोदी ने 38 दिन पहले टीके की पहली डोज भी एम्स में ही लगवाई थी। नियम के मुताबिक, उन्होंने दूसरी डोज के लिए भी आज एम्स का ही रुख किया।

pm modi covax second dose news in hindi: know about the nurse who  administered second dose of covax to pm modi in aiims today : पीएम को पंजाब  की नर्स ने दी

पीएम ने लगवाई देसी कोरोना वैक्सीन

pm modi corona vaccine second dose news: pm modi corona vaccine second dose  news updates in hindi : पीएम मोदी ने 38 दिनों बाद ली कोरोना वैक्सीन की दूसरी  डोज - Navbharat Times

प्रधानमंत्री ने 1 मार्च को कोविड-19 महामारी के खिलाफ टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण की शुरुआत में ही वैक्सीन लगवाई थी। उन्होंने 1 मार्च की अहले सुबह ही एम्स पहुंचकर टीका लगवा लिया था। एम्स में भारतीय आर्युविज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) और भारत बायोटेक के संयुक्त प्रयासों से विकसित कोविड वैक्सीन कोवैक्स की डोज दी जा रही है। पीएम मोदी को आज कोवैक्स की दूसरी खुराक भी मिल गई है।

पीएम मोदी ने की वैक्सीन लगवाने की अपील

पीएम मोदी ने ट्वीट करके लोगों से वैक्सीन लगवाने की अपील की है> उन्होंने ट्वीट किया, ”आज AIIMS में मुझे कोरोना वैक्सीन की मेरी दूसरी खुराक मिली। टीकाकरण हमारे पास वायरस को हराने के कुछ तरीकों में से एक है। अगर आप वैक्सीन लगवाने के लिए योग्य हैं तो जल्द ही cowin.gov.in पर रजिस्ट्रेशन करा कर वैक्सीन लगवाएं।’’ पीएम मोदी को कोरोना वैक्सीन देने वाली दो नर्सों में पहली पुड्डुचेरी की पी. निवेदा और दूसरी पंजाब की निशा शर्मा थीं।

हर किसी को लेनी है वैक्सी की दो डोज

अनुसंधान में पाया गया है कि कोरोना वैक्सीन की दो डोज एक निश्चित अंतराल पर लगवाने से इंसान के अंदर वायरस के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता उचित स्तर पर पहुंच जाती है। इसलिए, दुनियाभर में विकसित अलग-अलग तरह की कोरोना वैक्सीन की दो खुराक लिए जा रहे हैं।

नियमानुसार किसी भी व्यक्ति को किसी एक ही ब्रैंड की वैक्सीन की ही दूसरी डोज लेनी होती है। ऐसा नहीं हो सकता है कि पहली डोज किसी एक ब्रैंड की जबकि दूसरी डोज अन्य ब्रैंड की ली जाए। यही वजह है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी पहली और दूसरी डोज देसी कोरोना वैक्सीन कोवैक्स की ही लगवाई है।

1 मार्च को ही ले ली थी पहली डोज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक अप्रैल को लगवा सकते हैं कोरोना वायरस वैक्सीन  का दूसरा टीका delhi pm narendra modi likely to take second jab of corona  vaccine in delhi aiims hospital ...

ध्यान रहे कि पीएम मोदी के वैक्सीन लगवाने के बाद देश में टीके को लेकर कई शंकाओं पर विराम लग गया था। विपक्ष के कई नेताओं ने वैक्सीन की सुरक्षा को लेकर सवाल उठाए थे और पूछा था कि अगर वैक्सीन सुरक्षित है तो खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके मंत्रीगण इसे क्यों नहीं लगवा रहे हैं? हालांकि, पीएम ने अपनी बारी का इंतजार किया और 1 मार्च को जैसे ही 60 वर्ष से ऊपर के सभी व्यक्ति को टीका लगाए जाने की शुरुआत हुई, उन्होंने अपनी पहली खुराक ले ली।

पीएम मोदी की सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक आज

देश में जानलेवा कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ मीटिंग करेंगे। देश में कोरोना वायरस की रफ्तार बेकाबू हो गई है और नई लहर सबसे बड़ी चुनौती बनकर सामने आई है।  देश में पहली बार 24 घंटे के भीतर एक लाख से अधिक कोरोना वायरस के केस दर्ज किए गए हैं। बैठक आज शाम 6.30 बजे होगी।

Add your comment

Your email address will not be published.