IND vs ENG 5th T-20: टीम इंडिया की शानदार अंदाज में 3-2 से किया कब्जा, मैच में बने ये बड़े रिकॉर्ड्स ?

ख़बरें अभी तक || नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए आखिरी और निर्णायक टी-20 मुकाबले में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को हराकर पांच मैचों की सीरीज 3-2 से अपने नाम कर ली। टीम इंडिया की टी-20 क्रिकेट में यह लगातार छठी सीरीज  में जीत है। विराट की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने मैच में पहले खेलते हुए 20 ओवर में दो विकेट खोकर 224 रन बनाए थे। जिसके जवाब में इंग्लैंड की टीम निर्धारित ओवरों में आठ विकेट पर सिर्फ 188 रन ही बना सकी। इसी जीत के साथ जहां टीम इंडिया के नाम कई रिकॉर्ड दर्ज हुए तो वहीं, इंग्लैंड की टीम को बीते 9 साल में भारतीय जमीन पर किसी द्विपक्षीय टी-20 सीरीज में जीत नसीब नहीं हुई है। इससे पहले इंग्लैंड ने टीम इंडिया को अक्टूबर 2011 में शिकस्त दी थी। तब दोनों टीम के बीच एक ही मैच की सीरीज खेली गई थी। आइये जानते हैं कि इस मुकाबले में कौन-कौन से रिकॉर्ड बने और टूटे।

कप्तान कोहली के नाम एक और बड़ा रिकॉर्ड

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इस मैच में 52 गेंदो में नाबाद 80 रनों की कप्तानी पारी खेली। इसके साथ ही वह टी20 इंटरनेशनल में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। कोहली के नाम अब इस फॉर्मेट में बतौर कप्तान 1,502 रन हो गए हैं। कप्तान कोहली ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान आरोन फिंच को पीछे छोड़ते हुई यह कीर्तीमान रचा है। फिंच के नाम 44 मैचों में 1462 रन हैं।

कोहली का दूसरा बड़ा रिकार्ड

कप्तान विराट कोहली इंग्लैंड के साथ खेली गई पांच मैचों की टी-20 सीरीज में सबसे ज्यादा 231 रन बनाए। इसके साथ ही वह एक द्विपक्षीय टी-20 सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबा़ज बन गए हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड केएल राहुल के नाम था।

भारत ने जीती लगातार छठी सीरीज

कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया की टी-20 क्रिकेट में यह लगातार छठी सीरीज में जीत है। इससे पहले टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज, बांग्लादेश, श्रीलंका, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया को टी-20 सीरीज में मात दी थी। वहीं भारत पिछली 9 सीरीज से अजेय रहा है। टीम इंडिया को टी20 सीरीज में पिछली हार फरवरी 2019 में मिली थी। जब ऑस्ट्रेलिया ने उसे मात दी थी। ऑस्ट्रेलिया ने तब दो मैचों की टी20 सीरीज में इंडिया को क्लीन स्वीप किया था।

मलान ने बाबर आजम का रिकॉर्ड तोड़ा

मलान टी-20 इंटरनेशनल में सबसे तेज 1,000 रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने इस मैच में 65 रन बनाते ही यह उपलब्धि हासिल की। यह उनकी 24वीं पारी है। मलान ने पाकिस्तान के बाबर आजम का रिकॉर्ड तोड़ दिया। बाबर ने 26 पारियों में 1,000 रन पूरे किए थे। साथ ही मलान 1000 रन बनाने वाले इंग्लैंड के 7वें बैट्समैन बन गए। इससे पहले जेसन रॉय, इयोन मोर्गन, जोस बटलर, एलेक्स हेल्स, केविन पीटरसन और जॉनी बेयरस्टो 1,000 रन बना चुके हैं।

रोहित 130+ छक्के जमाने वाले दूसरे बल्लेबाज

हिट-मैन रोहित शर्मा ने इस निर्णायक टी-20 मुकाबले में महज 34 गेंदो में 64 रनों की तूफानी पारी खेली। इसके साथ ही टी-20 इंटरनेशनल में उनके नाम 2,864 रन हो गए हैं। रोहित इसके साथ ही इस फॉर्मेट में दुनिया के दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ बन गए हैं। इस लिस्ट में पहले नंबर पर विराट कोहली हैं उनके नाम 3,000 से ज्यादा रन हैं।

वहीं रोहित ने इस मैच में चार चौके और पांच छक्के लगाए। यह 10वां मौका था जब रोहित ने किसी टी20 इंटरनेशनल मैच में पांच या उससे ज्यादा छक्के लगाए हैं। इसके साथ ही वह ऐसा करने वाले दुनिया के एकमात्र क्रिकेटर बन गए हैं।

टीम इंडिया ने अंग्रेजों को ऐसे चटाई धूल

इंडिया ने पांचवें टी20 में पहले खेलते हुए 20 ओवर में दो विकेट पर 224 रन बनाए थे। इसके जवाब में इंग्लैंड की टीम निर्धारित ओवरों में आठ विकेट पर 188 रन ही बना सकी। भारत के लिए रोहित शर्मा ने 64, विराट कोहली ने नाबाद 80, सूर्यकुमार यादव ने 32 और हार्दिक पांड्या ने नाबाद 39 रनों की पारियां खेली। वहीं इंग्लैंड के लिए डेविड मलान ने सबसे ज्यादा 68 और जोस बटलर ने 52 रन बनाए। चार ओवर में महज़ 15 रन देकर दो विकेट चटकाने वाले भुवनेश्वर कुमार को मैन ऑफ द मैच का खिताब मिला।