IND vs ENG: पहले टी-20 में हार के बाद दूसरा मैच आज, अब पलटवार को बेताब टीम इंडिया

ख़बरें अभी तक || टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच चल रहे 5 टी-20 की सीरीज का दूसरा मुकाबला आज अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में शाम 7 बजे से खेला जाएगा। पहले मैच में तीन स्पिनर्स के साथ उतरी भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा था, जिसके बाद आज दूसरे मुकाबले में विराट ब्रिगेड 3 फास्ट बॉलर्स को खिला सकती है।

वहीं हार्दिक पंड्या चौथे पेसर होंगे। साथ ही सबसे रोचक बात ये है कि, इस मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली के पास टी-20 इंटरनेशनल में 3 हजार रन पूरे कर नया वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम करने का भी मौका है।

कप्तान कोहली 3 हजार के आंकड़े से महज 72 रन ही दूर हैं। टी-20 इंटरनेशनल में यह उपलब्धि हासिल करने वाले कोहली पहले क्रिकेटर होंगे। फिलहाल, उन्होंने 86 मैच में 49.62 की औसत से 2928 रन बनाए हैं। न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल 99 मैच में 2839 रन के साथ दूसरे नंबर पर हैं।

स्पिन गेंदबाजी में सुंदर और अक्षर में से कोई एक चहल का साथ देगा

भारतीय स्पिन गेंदबाजी में युजवेंद्र चहल का साथ अक्षर पटेल और वॉशिंगटन सुंदर में से कोई एक ही दे सकेगा। पहले मुकाबले में चहल और सुंदर ने 1-1 विकेट लिया था। अक्षर को कोई सफलता नहीं मिली थी। अक्षर ने 3 ओवर में 24 रन लुटाए थे। हालांकि कोहली फिर से अक्षर पर भरोसा दिखा सकते हैं और सुंदर को आराम दे सकते हैं।

तेज गेंदबाजों में नटराजन या सैनी को मिल सकता है मौका !

कप्तान कोहली किसी एक को आराम देकर तेज गेंदबाज टी नटराजन या नवदीप सैनी में से किसी एक को मौका दे सकते हैं। सैनी की उम्मीद ज्यादा है, क्योंकि चोटिल नटराजन की फिटनेस रिपोर्ट अब तक नहीं आई है। सैनी भी चोट के बाद कोई मैच नहीं खेले हैं। ऐसे में बहुत कम उम्मीद है कि दीपक चाहर को मौका मिल सकता है।

भुवनेश्वर कुमार और शार्दूल ठाकुर प्लेइंग-11 में मौजूद रहेंगे। चौथे पेसर ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या होंगे। पिछले मैच में भुवी, शार्दुल और पंड्या तीनों ही पेसर नाकाम रहे थे।

पिछले मैच में टॉप-3 बल्लेबाजों ने मिलकर 5 रन बनाए थे

  • बल्लेबाजी की बात करें तो ओपनिंग में शिखर धवन का साथ लोकेश राहुल ही साथ देंगे। रोहित शर्मा और ईशान किशन को अभी थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है। उनके बाद तीसरे नंबर पर कप्तान विराट कोहली खुद मोर्चा संभालेंगे। हालांकि कोहली का फॉर्म कुछ समय से ठीक नहीं चल रहा है।
  • पिछले मैच में इन टॉप-3 भारतीय बल्लेबाजों ने मिलकर सिर्फ 5 रन ही बनाए थे। ओपनर लोकेश राहुल 4 बॉल पर 1 और शिखर धवन 12 बॉल पर 4 रन बनाकर आउट हुए। कप्तान विराट कोहली तो खाता भी नहीं खोल सके। ऐसे में मैच जीतने के लिए तीनों बल्लेबाजों को अच्छी शुरुआत देनी होगी।
  • कोहली के बाद टीम का मिडिल ऑर्डर श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत और हार्दिक पंड्या संभालते दिखेंगे। अय्यर ने पिछले मैच में मुश्किल समय में 48 बॉल पर 67 रन की पारी खेली थी। वहीं, पंत ने 23 बॉल पर 21 और पंड्या ने 21 बॉल पर 19 रन की पारी खेली थी। अय्यर और पंड्या के बीच 5वें विकेट के लिए 54 रन की पार्टनरशिप हुई थी।

ईशान, तेवतिया, सूर्यकुमार, वरुण को डेब्यू का इंतजार
सीरीज के लिए 4 युवा प्लेयर ईशान किशन, राहुल तेवतिया, सूर्यकुमार यादव और वरुण चक्रवर्ती को पहली बार टीम में चुना गया है। इन्हें डेब्यू का इंतजार है। हालांकि पहले मैच में इनमें से किसी को मौका नहीं मिला था। दूसरे मुकाबले में भी इन्हें इंतजार ही करना पड़ सकता है।

कोहली के पास सबसे ज्यादा कैच लेने वाले दूसरे भारतीय बनने का मौका
कोहली एक कैच लेने के साथ ही सबसे ज्यादा कैच के मामले में दूसरे भारतीय बन जाएंगे हैं। फिलहाल, कोहली के नाम टी-20 में 42 कैच दर्ज हैं। वे इस मामले में सुरेश रैना (42 कैच) को पीछे छोड़ देंगे। भारतीयों में पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी 57 कैच के साथ टॉप पर हैं।

कोहली 2 कैच लेने के साथ ही ओवरऑल टॉप-10 कैचर में शामिल होंगे। इस मामले में वे वेस्टइंडीज के दिनेश रामदीन (43 कैच) को पीछे छोड़ देंगे। 9वें नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर (44 कैच) हैं। ओवरऑल साउथ अफ्रीका के एबी डिविलियर्स 65 कैच के साथ टॉप काबिज हैं।

रॉय, मलान, स्टोक्स, करन और मोर्गन पर दारोमदार

पहले मैच की तरह इंग्लैंड टीम में ओपनर जेसन रॉय और जोस बटलर पर अच्छी शुरुआत देने की जिम्मेदारी होगी। पिछले मैच में दोनों ने 72 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप की थी। रॉय 49 रन बनाकर आउट हुए थे। बटलर ने 28 रन बनाए थे। आखिर में जॉनी बेयरस्टो ने नाबाद 26 और डेविड मलान ने नाबाद 24 रन बनाकर टीम को मैच जिताया था। दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 41 रन की नाबाद पार्टनरशिप हुई थी।

मलान के बाद टीम में बेन स्टोक्स, इयोन मोर्गन और सैम करन भी शानदार बैट्समैन हैं। इंग्लैंड टीम में आखिर तक बैटिंग लाइनअप है। ऐसे में उसे कमजोर नहीं समझना चाहिए। आर्चर, राशिद और जॉर्डन अच्छे हिटर हैं। बॉलिंग में स्पिन की कमान आदिल राशिद पर रहेगी। तेज गेंदबाजी की बागडोर जोफ्रा आर्चर, बेन स्टोक्स, मार्क वुड और क्रिस जॉर्डन के साथ करन पर रहेगी।

पिच और मौसम रिपोर्ट: अहमदाबाद में मैच के दौरान आसमान साफ रहेगा। तापमान 21 से 38 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। पिच पहले मैच की तरह ही रहने की उम्मीद है। यहां पहली पारी में तेज गेंदबाजों को मदद मिली थी। भारतीय बल्लेबाजों को स्ट्रगल करना पड़ा था। दूसरी पारी में पिच बल्लेबाजी की मददगार हो गई थी। इंग्लैंड की शुरुआत अच्छी हुई और 2 विकेट गंवाकर ही मैच जीत लिया था। टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी करना पसंद करेगी।

दोनों संभावित टीमें

इंडिया: शिखर धवन, लोकेश राहुल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, हार्दिक पंड्या, शार्दूल ठाकुर, अक्षर पटेल/वॉशिंगटन सुंदर, नवदीप सैनी/टी नटराजन, युजवेंद्र चहल और भुवनेश्वर कुमार।

इंग्लैंड: जेसन रॉय, जोस बटलर, डेविड मलान, जॉनी बेयरस्टो, इयोन मोर्गन (कप्तान), बेन स्टोक्स, सैम करन, जोफ्रा आर्चर, क्रिस जॉर्डन, आदिल राशिद और मार्क वुड।