Whatsapp ने फिर किया अलर्ट- अपने व्हाट्सएप को जारी रखना है तो एक्सेप्ट कर लें नई पोलिस

Khabrain Abhi Tak, March 9, 2021

व्हाट्सएप की नई पॉलिसी को लेकर पिछले कुछ समय से चर्चा चल रही है। कंपनी ने इसे एक्सेप्ट करने का तारीख बढ़ा दी थी। अब एक बार फिर से इस पॉलिसी को एक्सेप्ट करने के लिए 15 मई तक का टाइम दिया गया है।

पिछली बार व्हाट्सएप की पॉलिसी पर विवाद होने पर इसे एक्सेप्ट करने की डेट 8 मार्च से बढ़ा कर 15 मई तक कर दिया गया था। नॉटिफिकेशन में कंपनी ने कहा है कि व्हाट्सएप यूज को जारी रखने के लिए टर्म और प्राइवेसी पॉलिसी को 15 मई तक ऐक्सेप्ट कर लें।

नई पॉलिसी को लेकर यूजर्स में एक संदेश गया कि व्हाट्सएप उनके प्राइवेट चैट को फेसबुक के साथ शेयर करेगा। जिसके बाद यूजर्स का गुस्सा व्हाट्सएप फूट पड़ा था। वो व्हाट्सएप छोड़ दूसरे प्लेटफॉर्म पर शिफ्ट होने लगे थे। कंपनी को इस पॉलिसी को लेकर कई बार सफाई देनी पड़ी थी। अब कंपनी फिर से अपनी नई पॉलिसी को एक्सेप्ट करने के लिए यूजर्स को नॉटिफिकेशन दे रहा है।

व्हाट्सएप ने सफाई दी कि नई पॉलिसी व्हाट्सएप बिजनेस पर लागू होती है। इससे बिजनेस अकाउंट से चैट करने वाले यूजर्स के डेटा को यूज किया जाएगा। ऐसा करके वो बेहतर तरीके मॉनिटाइज और सर्विस दे सकेंगे। व्हाट्सएप एंड टू एंड एन्क्रिप्शन की वजह से पर्सनल चैट को नहीं पढ़ पाएगा। यूजर्स देख पाएंगें कि वो पर्सनल अकाउंट से चैट कर पा रहे है या बिजनेस अकाउंट से। इसके लिए चैट को लेबल किया जाएगा। भारत में सुप्रीम कोर्ट ने भी कंपनी से इस मुद्दे पर जवाब मांगा है।

कंपनी की नई पॉलिसी नहीं एक्सेप्ट करने पर यूजर्स व्हाट्सएप पर किसी को मैसेज सेंड नहीं कर पाएंगें। कुछ दिनों के बाद उनके अकाउंट को भी बंद कर दिया जाएगा। जिससे उनके पुराने चैट डिलीट हो जाएंगें। लगभग तीन महीने अकाउंट इनैक्टिव रहने पर कंपनी अकाउंट बंद कर देती है। अगर आप वॉट्सऐप में मैसेज सेंड नहीं कर पाएंगे तो 15 मई से 3 महीने के बाद अकाउंट कंपनी डिलीट कर देगी।