शराब ठेके की बोली बनी “मूंछ का सवाल”, 72 लाख से शुरु होकर 510 करोड़ पर हुई खत्म, मामले की वजह जानकर रह जाएंगे दंग

Khabrain Abhi Tak, 7 March 7, 2021

राजस्थान के हनुमानगढ़ जिले के गांव में एक शराब के ठेके के छुटने की चर्चाएं पूरे राजस्थान में हो रही हैं। यहां दो परिवारों की आपसी रंजिश से ठेके बोली बढ़ती चली गई। अंत में शराब का ठेका लेने के लिए रिकॉर्ड 510 करोड़ की बोली लगाई गई। जोकि प्रदेश के सभी शराब ठेकों में से लगी सबसे बड़ी बोली हो गई। राज्य में शराब ठेकों की ऑनलाइन नीलामी प्रक्रिया के दौरान हनुमानगढ़ जिले की नोहर तहसील के खुईयां गांव में एक शराब दुकान की बोली 5 अरब 10 करोड़ 10 लाख 15 हजार 400 रुपये लगी है। जबकि आबकारी विभाग ने इस दुकान का रिजर्व प्राइज 72 लाख रुपये रखा था।

पिछले साल यह दुकान 65 लाख रुपये में छूती थी, मगर इस बार 510 करोड़ की बोली लगने से सुनने वाले हैरान हैं। शराब दुकान की यह प्रदेश की सबसे महंगी बोली भी है। आबकारी अधिकारी चिमनलाल मीणा ने बताया कि बोली लगाने वाली किरण कंवर को डिमांड नोटिस भेज दिया गया है। उन्हें तीन दिन में रुपये जमा करवाने को लिखा गया है। आबकारी अधिकारी के अनुसार, प्रियंका कंवर ने भी बोली लगाई थी जो दूसरे स्थान पर रहीं।

वहीं बताया जा रहा है कि दो परिवारों की प्रतिद्वंद्विता के चलते बोली इतनी ऊंची चली गयी। कहा यह भी जा रहा है कि दुकान की बोली ना हो सके इसलिए इतनी ऊंची बोली लगाई गई है, क्योंकि राशि जमा ना करवाने पर सिर्फ धरोहर राशि ही जब्त करने का प्रावधान है। इससे सरकार को पुनः ठेके की बोली लगवानी पड़ेगी। अब ठेकेदार इतनी बड़ी रकम अगर भरेगा तो यह प्रदेश की सबसे महंगी दुकान हो जाएगी। मगर फिलहाल यह मामला चर्चा में जरूर बना हुआ है।