8 महीने बाद पर्यटकों के लिए फिर से खुला छतबीड़ Zoo…

ख़बरें अभी तक || कोरोना के चलते पिछले करीब 8 महीने से बंद छतबीड़ चिड़ियाघर को फिर से खोल दिया गया है। नियमों के तहत वीरवार सुबह 9.30 बजे चिड़ियाघर को पर्यटकों के लिए खोला गया। चिड़ियाघर खुलने के बाद कई लोग यहां पहुंचे। इस बीच कोरोना नियमों का भी खास ध्यान रखा गया। चिडिय़ाघर में प्रवेश करने से पहले सैलानियों के शरीर का टैम्परेचर चैक किया गया। मास्क और सैनिटाइजर के साथ लोगों की zoo के अंदर एंट्री हुई। वहीं इस दौरान सफेद बाघ के एक वर्षीय शावक दिलनूर, अमर और अर्जुन चिडिय़ाघर पहुंचे पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र रहे।

जबकि चिडिय़ाघर के अंदर शेर सफारी, हिरन सफारी और रेपटायल हाउस को इस अवसर पर बंद रखा गया। दूसरी तरफ कोरोना नियम तोडऩे पर 500 रुपए के जुर्माने के बोर्ड भी चिड़ियाघर में लगे हुए थे। इसलिए अधिकांश पर्यटकों ने मास्क पहना हुआ था। वहीं पत्रकारों से बात करते हुए छतबीड़ चिड़ियाघर के फील्ड डायरेक्टर एम. सौदागर ने कहा कि पहले दिन 900 पर्यटकों ने चिडिय़ाघर का दौरा किया। उन्होंने यह भी बताया कि चिड़ियाघर के टिकट केवल ऑनलाइन बुकिंग के माध्यम से उपलब्ध होंगे। इसका लिंक वेबसाइट पर दिया गया है।

बैंक ऑफ बड़ौदा ने इस मौके पर क्यूआर कोड प्रणाली के साथ टिकट जारी करने के लिए क्यूआर कोड प्रणाली शुरू की है और एक निजी कंपनी ने टिकट काउंटर और इंटरनेट पर हॉटस्पॉट सुविधा भी प्रदान की है। इसके आगे एम. सौदागर ने कहां कि पर्यटकों को चिडिय़ाघर में प्रवेश करने के लिए मास्क की आवश्यकता होगी और यदि किसी के पास मास्क नहीं था तो चिड़ियाघर प्रबंधन ने मास्क की बिक्री की व्यवस्था भी की थी। उन्होंने कहा कि एक दिन में 3 शिफ्टों में केवल 2700 से 3000 पर्यटक ही चिड़ियाघर में प्रवेश कर सकते हैं। बता दें कि कोरोना महामारी और पशु सुरक्षा के कारण मार्च में छतबीड चिडिय़ाघर बंद कर दिया गया था, लेकिन अब कोरोना नियमों के अनुपालन की शर्त पर बुधवार को पर्यटकों के लिए फिर से खोल दिया गया।