पंचकूला की गौशाला में संदिग्ध परिस्थिति में 70 से ज्यादा गायों की मौत

ख़बरें अभी तक || हरियाणा के पंचकूला से बेहद ही हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां एमडीसी में माता मनसा देवी में स्थित मनसा देवी गोधम गोशाला में अचानक से 70 गायों की मौत हो गई। जबकि करीब 30 गायों का अभी उपचार किया जा रहा है। वहीं इस मामले की सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंची पशु चिकित्सा विभाग टीम का मानना है कि फूड प्वाइजनिंग के कारण गौशाला की गाय, बछड़े और बैलों की मौत हुई है।

सभी गायों के मुंह और नाक से खून निकल रहा था। जिसके बाद पशु चिकित्सक टीम द्वारा मौके से गायों को दिए जाने वाले चारे के सैंपल व मृत गायों के सैंपल लिए हैं। एक साथ 70 गायों की मौत के बाद पशु चिकित्सा विभाग भी सख्ते में है।  वहीं इस पूरे मामले में पंचकूला नगर निगम के एस्टेट ऑफिसर जनरैल सिंह का कहना है कि मामले की जांच की जा रही है, जो भी दोषी पाया जाएगा उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।

वहीं डिप्टी डायरेक्टर पशु चिकित्सा विभाग डॉ अनिल कुमार ने इस मामले में कहा कि प्राथमिक जांच में फूड प्वाइजनिंग के कारण गायों की मौत होना लग रहा है। जानकारी के मुताबिक गोशाला प्रबंधन ने हाल ही में पशुओं के लिए बड़ी मात्रा में चारा खरीद कर स्टोर किया था। इसमें से कुछ पशुओं को बाड़े में चारा डाला गया था, जिसके चलते पशुओं की जान चली गई। इतना ही नहीं जैसे ही पशुओं ने जहरीले चारे का सेवन किया तो उनके मुंह और आंख से खून निकलने लगा। जिसके बाद गोधाम गौशाला प्रबंधन ने इसकी सूचना पशु चिकित्सकों को दी। उन्होंने पशुओं को बचाने की कोशिश की लेकिन सफलता नहीं मिली। फिलहाल पशु चिकित्सक टीम ने गायों को दे दिए जाने वाले चारे और मृत गायों के सैंपल कलेक्ट किए हैं। इसके बाद ही पता लग पाएगा कि आखिर इन 70 गायों की मौत के पीछे क्या कारण है ?