अब एक थैले में मिलेगा पूरी दुकान का सामान, Tracking Lovers को होगा फायदा

सिरमौर में लोकल से वोकल को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन ने स्थानीय स्तर पर उत्पाद बनाने का कार्य शुरू किया है। इस मुहिम को लेकर औद्योगिक क्षेत्र कालाअम्ब भी जिला प्रशासन का सहयोग कर रहा है। कालाअम्ब के सहयोग से ‘मेरा थैला मेरी दुकान’ के साथ ‘मेरा थैला मेरा मकान’ प्रोजेक्ट शुरू किया गया।

‘मेरा थैला मेरी दुकान’ में एक छोटे से थैले में पूरी दुकान लगाने का सामान उपलब्ध कराया जा रहा है। साथ ही वाटर प्रूफ टेंट में सामान रखने के साथ-साथ सोने के लिए भी जगह बनाई गई है। टेंट में सौर ऊर्जा की सहायता से पंखा, बिजली, मोबाईल चार्जिंग का भी प्रावधान किया गया है। वहीं ‘मेरा थैला मेरा मकान’ अभियान में एक थैले में ही स्लीपिंग बैग, मकान का सामान बनाया गया है।

इन थैलों का वजन भी 32 किलोग्राम है। ताकि आसानी से इधर से उधर ले जाया जा सके। इनका प्रयोग आपदा प्रबंधन में किया जा सकेगा। साथ ही साहसिक खेलों, पर्यटन, मेलों आदि में भी इनका प्रयोग आसानी से हो सकता है। वहीं इस पर अधिक जानकारी देते हुए सिरमौर उपायुक्त डॉ आर के परुथी ने बताया कि मेड इन सिरमौर श्रृंखला के तहत इस अभियान की शुरूआत की गई है।

अभियान के तहत ‘मेरा थैला मेरी दुकान’ में थैले में दुकान को तैयार किया है और ‘मेरा थैला मेरा मकान’ में टेंट नुमा घर को तैयार किया गया है। जिसके अंदर सारी सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई है। इन सबका प्रयोग मेलों और पर्यटन सीजन में आसानी से हो सकता है। साथ ही आपदा काल में भी ये मददगार साबित होंगे। जिला सिरमौर की इस पहल से अब हिमाचल में आने वाले पर्यटकों को फायदा होगा क्योंकि, हिमाचल एक पर्यटन नगरी है। यहां हर साल लाखों की संख्या में पर्यटक आते हैं और यहां पहाड़ों पर ट्रैकिंग का आनंद लेते है। ऐसे में ट्रैकिंग पर जाने वालों के लिए यह दोनों थैले बेहद फायदेमंद साबित होंगे।