हरियाणा में 21 सितंबर से खुलेंगे स्कूल, यहां जानें पूरी जानकारी

ख़बरें अभी तक || कोरोना संकट के बीच अब स्कूलों को खोलने की तैयारी शुरू हो चुकी है। सरकार ने अनलॉक में स्कूलों को खोलने का फैसला लिया है। कोरोना वायरस के चलते देशभर में पिछले कई महीनों से स्कूलों को बंद किया गया था और बच्चों को ऑनलाइन क्लास के जरिए पढ़ाया जा रहा था।

लेकिन अब अनलॉक में कई राज्यों की सरकारों ने स्कूलों को खोलने का फैसला लिया है। इसी बीच हरियाणा में भी आगामी 21 सितम्बर से स्कूलों को खोला जाएगा। 21 सितम्बर से हरियाणा में स्कूल तो खुलेंगे लेकिन बच्चों को पूरा दिन स्कूल में नहीं रहना होगा। प्रदेश में 9वीं से 12वीं तक की कक्षा में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को स्वेच्छा से स्कूल में परामर्श के लिए आने की अनुमति दी गई है। 

बच्चें स्कूल आने से पहले टीचरों से वाट्सएप के जरिए सम्पर्क करेंगे और उनसे डाऊट दूर करने बारे टाईम मागेंगे। वहीं इस पर अधिक जानकारी देते हुए जींद के जिला शिक्षा अधिकारी मदन चैपड़ा ने बताया है कि टीचर जो टाईम देंगे उसी शेड्यूल के अनुसार बच्चों को स्कूल में आना होगा और अपना डाऊट दूर करवाकर वापस घर जाना होगा। टीचर बच्चों को टाईम देते हुए यह ध्यान रखेंगे कि एक समय में 20-25 से ज्यादा बच्चें ना हो।

हर बच्चें की थर्मल स्क्रिनिंग होगी। टीचर कोविड-19 का टेस्ट कराने के बाद ही स्कूल आ सकेंगे।इसके साथ ही जिला शिक्षा अधिकारी मदन चैपड़ा ने ये भी बताया कि कोविड-19 के सभी नियमों का स्कूलों को पालन करना होगा। बच्चों की सिटिंग में 6 फीट का गैप रहना जरूरी है और बच्चों को क्लास में आने से पहले मां-बाप की सहमति लेनी जरूरी होगी। इसके साथ -साथ बच्चों को मास्क पहनना अनिवार्य भी होगा।