कोरोना काल के बीच हिमाचल प्रदेश में खुलेंगे मंदिर, पढ़िए पूरी जानकारी

ख़बरें अभी तक || कोरोना के चलते करीब 6 महीने से बंद हिमाचल प्रदेश के विश्व विख्यात धार्मिक स्थल अब खुलने जा रहे हैं। प्रदेश सरकार ने मंत्रिमंडल में 10 सितंबर से मंदिरों को खोलेने का फैसला लिया है। जिसके बाद स्थानीय पुजारियों, दुकानदारों, होटल मालिकों, रज्जू मार्ग प्रबंधन ने सरकार के इस फैसले का समर्थन किया है। धार्मिक स्थलों पर ज्यादातर कारोबार श्रद्धालु एवं पर्यटकों पर निर्भर है।

पर्यटक एवं श्रद्धालुओं के ना आने से बाजारों में सन्नाटा पसरा हुआ है। लेकिन सरकार के इस निर्णय से दुकानदारों एवं कारोबारियों में फिर से आस जगी है। लोगों को आस है कि कई महीने से बंद होटल व अन्य कारोबार फिर से शुरू होंगे और जिंदगी पटरी पर लौटेगी। वहीं सरकार के इस फैसले के बाद बिलासपुर स्थित विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्री नैना देवी मन्दिर में मन्दिर न्यास ने भी सभी तैयारियां पूर्ण कर ली है।

हालांकि अभी श्रद्धालुओं की आवाजाही को लेकर भाषा एवं प्राचीन संस्कृति विभाग के द्वारा SOP जारी करना बाकी है। बता दें कि श्रद्धालुओं की सुरक्षा के मद्देनजर मंदिर के मुख्य द्वार, निकासी रास्तों, और मंदिर परिसर के अंदर सैनिटाइजर मशीनें लगाई गई है। ताकि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की दिक्कत ना हो और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए वह माता के दर्शन कर सके।