अगर आप भी करते हैं सैनिटाइजर का ज्यादा इस्तेमाल, तो हो जाए सावधान !

ख़बरें अभी तक || पूरी दुनिया इन दिनों कोरोना महामारी से जंग लड़ रही है। कोरोना से बचने के लिए तमाम देशों में वैक्सीन पर ट्रायल शुरू हो चुका है। हालांकि ये लोगों के पास कब तक आएगा ये साफ नहीं हो पाया है। ऐसे में इस वायरस से बचने के लिए मास्क और सैनिटाइजर ही लोगों के पास हथियार के रूप में बचा है।

लेकिन क्या आपको पता है कि, ज्यादा सैनिटाइटर का इस्तेमाल नुकसानदेह है। जी हां, हाल ही में सैनिटाइजर को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने चेतावनी जारी की है। दरअसल स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों को सलाह दी है कि वे हैंड सैनिटाइजर का ज्यादा इस्तेमाल न करें। इसका बहुत अधिक उपयोग हानिकारक भी हो सकता है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने पहले चेतावनी दी थी कि सैनिटाइजर का अधिक इस्तेमाल त्वचा को स्वस्थ रखने वाले अच्छे बैक्टीरिया को मार सकता है। विशेषज्ञों के अनुसार, जब साबुन और पानी उपलब्ध हो तो सैनिटाइजर के बजाय साबुन और पानी का इस्तेमाल हाथ धोने के लिए करना चाहिए। देखा जाए तो पिछले करीब छह महीने से कोरोना की वजह से हम ज्यादातर सैनिटाइजर पर निर्भर हो गए हैं। कामकाज के लिए बाहर जाना हो या ऑफिस, हर जगह साबुन-पानी न होने से लोग सैनिटाइजर का ही इस्तेमाल करते हैं, लेकिन जहां तक संभव हो इसके अधिक उपयोग से बचें….।

 

 

 

 

 

Add your comment

Your email address will not be published.