हरियाणा में टिड्डी दल का खतरा बरकरार, राजस्थान बॉर्डर पर फिर दिखा टिड्डी दल

ख़बरें अभी तक || हरियाणा के सिरसा जिले की राजस्थान सीमा से सटे गांव खेड़ी में एक बार फिर टिड्डी दल को देखा गया।  टिड्डी दल को लेकर कृषि विभाग पहले ही सतर्क और लगातार राजस्थान के कृषि अधिकारियों के साथ सम्पर्क साधे हुआ था। जैसे ही कृषि विभाग को सूचना मिली तो अधिकारी मौके पर पहुंचे और देर रात्रि को अभियान चला टिड्डियों को मार गिराया। इसके साथ ही सुबह के समय कृषि विभाग के अधिकारियों ने बॉर्डर के साथ लगते गांव का दौरा किया। कृषि विभाग के उप कृषि निदेशक डॉ बाबू लाल ने बताया कि देर रात्रि को अभियान चला सभी टिड्डियों को मार दिया गया है।

वहीं इस पर कृषि उपनिदेशक बाबूलाल ने बताया कि पिछले काफी दिनों से राजस्थान की सीमा पर टीडी दल सक्रिय है और हवा के रुख के साथ अपना रास्ता बदल रहा है। देर रात्रि को भी सूचना मिली कि टीडी दल राजस्थान बॉर्डर के साथ लगते गांवो में देखा गया है। कृषि विभाग की ओर से अभियान चला टिड्डियों को मार दिया गया। उन्होंने बताया कि हवा के रुख के कारण बार-बार टीडी दल इलाके में सक्रिय हो रहा है। किसानों से अपील की जाती है कि किसान पूरी सावधानी बरतें और टिड्डियों को दिन के समय बैठने न दें। ढोल ,थाली बजाकर टिड्डियों को खेतों से उड़ाने का प्रयास करें।

उन्होंने बताया कि कृषि विभाग पूरी तरह से अलर्ट है और राजस्थान के कृषि अधिकारियो से सम्पर्क बनाया हुआ है। टिड्डीदल बार बार हवा के रुख के साथ अपना रास्ता बदल रहा है। उन्होंने बताया किसी भी स्थिति से निपटने के लिए विभाग पूरी तरह से तैयार है। साथ ही उन्होंने बताया कि अभी तक फसल नुक्सान होने की कोई सुचना नहीं मिली है। बता दें कि जिले में पिछले 11 जुलाई को राजस्थान से ही सिरसा जिले में टिड्डी दल प्रवेश कर गया था।

इस दौरान करीब 10 गांवों की 1000 एकड़ कॉटन और धान की फसल को नुकसान पहुंचा था। कृषि विभाग की टीम ने सर्वे करके डीसी को रिपोर्ट सौंप दी थी। मगर अभी तक नुकसान की भरपाई के लिए सरकार की तरफ से कोई स्पेशल गिरदावरी के आदेश नहीं आए हैं। कृषि विभाग के मुताबिक पाकिस्तान से आया टीडी दल पिछले 1 सप्ताह से राजस्थान की नोहर तहसील के आसपास घूम रहा है। यहां से सिरसा जिला की दूरी केवल 40 किलोमीटर की है, केवल 1 घंटे में सिरसा जिला में दल प्रवेश कर सकता है। अधिकारियों के मुताबिक टिड्डीदल 2 किलोमीटर लंबा चौड़ा है।